किराना स्टोर का बिजनेस कैसे शुरू करें 2021|Grocery Store Business Plan in Hindi

सितंबर 03, 2021

[किराना स्टोर का बिजनेस कैसे शुरू करें 2021|Grocery Shop Business Plan in Hindi ]

आज के समय जब कोई भी नया बिजनेस शुरू करने की बात आती है या फिर business ideas in hindi की बात होती है किराना स्टोर का बिजनेस शुरू करने का खयाल भी दिमाग में आता है।Profitable Business Ideas in Hindi की list में किराना स्टोर का बिजनेस सबसे ऊपर आता है।आज का यह आर्टिकल भी इसी विषय के ऊपर लिखा गया है।आज के इस लेख के द्वारा मैं आपको बताने वाला हूं की किराना स्टोर का बिजनेस कैसे शुरू करें?Grocey Store Business Plan in Hindi के बारे में आज आप इस पूरे लेख के माध्यम से विस्तार के जानोगे।

किराना दुकान का व्यापार शुरू करना आपके लिए बोहोत ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।क्योंकि किराना स्टोर में रोज की जरूरतों से संबंधित सामान ही रखे जाते है।(Grocery Store Business Plan in Hindi) वैसे भी लोगों को आए दिन कुछ न कुछ चीजों की जररूत पड़ती ही है।एक किराना स्टोर कभी न बंद होने वाला व्यापर होता है।

.कंटेंट राइटर कैसे बनें?

.150 बिजनेस आइडिया व्यापार शुरू करने के लिए

.हार्डवेयर दुकान कैसे खोलें?

.10 अधिक कमाई वाला बिजनेस।

.30 स्माल बिजनेस आइडिया व्यवसाय शुरू करने के लिए।

उदाहरण के साथ मैं आपको समझाऊं तो जब pandemic की वजह से देश भर में lockdown लगा था तो सिर्फ किराना स्टोर ऐसा व्यापार था जिससे सबसे ज्यादा फायदा हुआ हैं।(किराना स्टोर का बिजनेस कैसे शुरू करें)क्योंकि बीमारी चाहे जो भी हो लोग खाना पीना तो नही छोड़ सकते हैं।राशन की जरुरत हर घर में होती हैं।हर दूसरे–तीसरे दिन हर किचन में राशन की जरूरत पड़ती ही है।

यदि आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हो और आपका वो बिजनेस किराना स्टोर होने वाला है तो आज का यह आर्टिकल आपको जरूर मदद करेगा।आज के इस आर्टिकल के जरिए मैं आपको बताऊंगा की कैसे आप kirana dukan khol skte hoकिराना स्टोर का बिजनेस कैसे शुरू करें जानने के लिए इस पूरे लेख को ध्यान से जरूर पढ़िएगा।लेकिन इससे पहले मैं आपको इस व्यापार से सम्बन्धित पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर देने वाला हूं।

किस कारण से आप इस व्यापार को शुरू करना चाहते हो?

किसी भी कार्य को करने का कोई न कोई कारण होता है।उसी तरह आपके पास भी अपने व्यापर को शुरू करने के लिए एक सही कारण होना चाहिए।जिस कारण कारण को आप हमेशा याद करके अपना बिजनेस करो ताकि मुसीबत के समय वो कारण आपको पीछे हटने न दे।कारण कोई भी हो सकता है जैसे की आपको नौकरी नहीं करनी है या आपको ज्यादा पैसा कमाना है आदि।

किराना स्टोर व्यापार को शुरू करने के लिए कितनी लागत आयेगी?

व्यापर शुरू करने के लिए लागत तो जरूर आएगी।एक किराना स्टोर का बिजनेस करने के लिए आपको यह पहले से सुनिश्चित करना है की आपको इस व्यापर को शुरू करने के लिए कितने पैसों की आवश्यकता होगी। अब यह एक व्यापर है तो इसमें लागत भी अलग–अलग पहलुओं पर निर्भर करेगा।

  • दुकान का किराया :– सबसे पहले तो आपको अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए एक दुकान की जरूरत होगी।क्योंकि खाली जगह तो आप व्यापार नहीं कर सकते हो।दुकान किराए पर लेने के लिए लगभग 7 से 8 हजार तक लागत प्रतिमाह आयेगा।बाद जब आपको अपने बिजनेस से profit होने लगे तो आप खुद की दुकान भी बनवा सकते हो।

  • फर्नीचर और फिटिंग :– फर्नीचर और फिटिंग का एक किराना स्टोर में अहम रोल होता हैं।क्योंकि किराना दुकान की लगभग 90 से 95 प्रतिशत सामान ग्राहकों को जरूर दिखना चाहिए।इसलिए एक व्यक्ति को चाहिए की व्यापर शुरू करते समय दुकान की फिटिंग अच्छे से करवाए।सभी प्रोडक्ट के सेक्शन बनवए और साथ ही cash counter जरूर होना चाहिए जिसका फ्रंट में ग्लास का इस्तेमाल भी करें।इससे आपके दुकान की शोभा और बढ़ेगी।फिटिंग और फर्नीचर में लगभग 50 से 60 हजार तक खर्चा जरूर आएगा अगर आप अच्छे से फिटिंग करवाते हो तो।

  • किराने का सामान :– करना स्टोर शुरू करने के लिए सबसे जरूरी चीज है किराने का सामान।अगर सामान ही नहीं होगा तो दुकान खोलने का फायदा क्या होगा। इसमें सबसे जरूरी बात ध्यान रखने वाली बात है की आपको अपनी दुकान को सभी जरूरी चीजों के साथ शुरू करनी है ताकि कोई ग्राहक खाली हाथ न जाए।सामान लाने के लिए लागत भी आयेगी।किराने के समान के लिए शुरुआत में आपको 2 से 3 लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी।इतनी लागत में आपके दुकान के लिए सभी जरूरी आ जाएगी।उसके बाद आप लाभ होने पर अपने व्यापार का विस्तार कर सकते हो।
किराना स्टोर व्यवसाय से लाभ की संभावना कितनी हैं?

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने का उद्देश्य लाभ कमाना होता है।और एक व्यक्ति भी लाभ कमाने के लिए ही अपना कोई भी व्यापार शुरू करता हैं लेकिन अभी हम जानते है की आखिर किराना दुकान से भविष्य में लाभ की संभावना कैसी रहने वाली है।

  • किराना दुकान से लाभ की संभावना इस बात पर निर्भर करता है की आपने अपनी दुकान के सामान पर मार्जिन कितना रखा हुआ है।किराना दुकान में मिलने वाले समान की जरूरत हर रोज ही होती है इसलिए ऐसा नहीं की आपकी दुकान एक दिन चलेगी एक दिन नहीं।अगर लाभ की बात की जाए तो आप अपनी दुकान से पहले महीने से ही आप 20 से 25 हजार रुपए कमा सकते हो।

  • शुरुआत में दुकान को चलने में थोड़ा समय लगेगा लेकिन जैसे जैसे आपके ग्राहक आपसे जुड़ेंगे और आपके व्यापार की ख्याति बढ़ेगी वैसे वैसे आपको लाभ होने लगेगा।क्योंकि किराना दुकान के लिए ग्राहक बेस का होना बोहोत जरूरी है।अगर एक बार आपके पक्के ग्राहक बन जाए तो फिर चाहे जो भी हो आपके ग्राहक आपके पास ही आएंगे वो किसी और दुकान में नही जाएंगे।

  • ऐसा नहीं है की किराना दुकान से सिर्फ रोजमर्रा की जरूरतों  के लिए ही सामान खरीदा जाता है या फिर थोड़ी मात्रा में राशन लिया जाता है।जब आपके दुकान की मार्केट में value बढ़ेगी वैसे ही आपको शादी, फक्शन और त्योहार आदि से राशन के लिए बड़े–बड़े ऑर्डर भी आयेंगे जिससे आपकी अच्छी कमाई एक बार में ही हो सकती है।

क्या किराना स्टोर की मार्केट में डिमांड है?

यह एक बोहोत बड़ा सवाल है किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले जिस व्यवसाय की डिमांड होगी वही व्यवसाय आप शुरू करना चाहोगे। न की आप कोई ऐसा व्यापार शुरू करना चाओगे जिसकी डिमांड ही न हो।जैसा की मैं आपको अभी किराना स्टोर बिजनेस के बारे में बता रहा हूं तो इसकी डिमांड मार्केट में काफी ज्यादा है।क्योंकि किराना स्टोर में मिलने वाले सामान की जरूरत हर घर की रसोई में होती है।

किराना दुकान एक ऐसा बिजनेस है जहां पर जरुरत का सारा सामान मिलता है।इस बिजनेस को शुरू करने के बाद ऐसा कोई दिन नहीं होगा जब आपकी दुकान से बिक्री न हो क्योंकि इस व्यापर का बंद होना नामुमकिन है। अगर आप गांव या शहर में ऐसी जगह रहते है जहां पर कुछ ही किराने की दुकान हो या फिर किराना दुकान हो ही न तो आप इस बिजनेस को आसनी से शुरू कर सकते हो।

किराना स्टोर में कौन–कौन सी चीजे बेची जाती हैं?

जैसा की नाम से ही हमे पता चल रहा है की किराना स्टोर में किस तरह की चीजे बेची जाती होंगी।इसके साथ आपको ध्यान रखना होगा की आपको दुकान में सारी जरूरी रखनी होंगी। कम सामान के साथ बिज़नस शुरू करना ठीक नहीं होगा।इससे आपकी दुकान में आने वाले ग्राहकों पर गलत असर पड़ेगा।चलिए आपको एक लिस्ट बता देता हूं जिससे आपको यह समझ आ जायेगा की कौन से जरूरी सामान आपको अपनी दुकान में रखने हैं।

1.चीनी 2.नमक 3.आटा,चावल 4.दाल 5.तेल 6.सभी प्रकार के मसाले 7.निरमा 8.कोलगेट 9.शैंपू 10.काजू 11.बादाम 12.किशमिश 13.जीरा 14.अंजवायन 15.साबुन 16.चायपत्ती 17.खड़े मसाले 18.चौहारे 19.नहाने का साबुन 20.क्रीम और पाउडर 21.हल्दी 22.मिर्च पाउडर 23.धनिया पाउडर 24.घी 25.डालडा 26.काली मिर्च 27.लौंग 28.इलायची 29.साबूदान 30.सिरका 31.ब्रश 32.लाल सुखी मिर्च 33.गुड़ 34.मैदा 35.बेसन 36.पापड़ 38.चिप्स 39.कुरकुरे 40.बच्चो के लिए टॉफी 41.कपड़े धोना का साबुन 42.फेसवॉश 43.हैंडवाश 44.बड़ियां 45.राई 46.सरसो 47.अदरक लहसुन पेस्ट 48.मेथी आदि और भी बोहोत सारी चीज़ें हैं।

किराना स्टोर के लिए कितनी जगह की जरूरत होगी?

किराना स्टोर के लिए जगह की जरूरत तो जरूर होगी।मेरे विचार से एक किराना स्टोर के लिए 300 स्क्वायर फीट से 1000 स्क्वायर फीट की जगह काफी रहेगी।इतनी जगह में आप अपने दुकान की सारी चीजों को आसानी से सेटअप करके रख सकते हो।ज्यादा जगह की जरूरत इसलिए भी पड़ती है क्योंकि दुकान में मिलने वाली ज्यादातर चीजे ग्राहकों को दिखनी चाहिए और वो सेल्फ सर्विस का भी फायदा उठा सके।

किराना समानों पर मार्जिन कितना रखना चाहिए?

एक व्यापारी अपने दुकान में बेचे जाने वाले समान पर कितने प्रतिशत मार्जिन रखता है इसी बात के आधार पर ही उसे लाभ प्राप्त होता है। मार्जिन प्रतिशत ही आपके लाभ का प्रतिशत होता है।साबुन,कोलगेट,चायपत्ती,क्रीम आदि चीजों पर आपको 8 से 10 प्रतिशत तक का लाभ हो सकता है।इसके साथ दाल,चीनी,आता,चावल,बेसन आदि और अन्य पैक्ड चीजों पर आपको 12 से 15 प्रतिशत तक का लाभ हो सकता है।

किराना स्टोर का व्यापर कैसे शुरू करें|Kirana Store kaise Khole

किराना स्टोर का बिजनेस कैसे शुरू करें
किराना स्टोर

Kirana Store business kaise shuru kare” के बारे में इस लेख में आपको पूरी जानकारी मिलेगी।“Kirana Store Kaise Khole” के विषय में जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़िएगा ताकि आपको किसी प्रकार का doubt न रहें।

व्यासायिक योजना :– ज्यादातर छोटे व्यापारी जब किराना स्टोर जैसे छोटे व्यापर को शुरू करते है तो व्यवसायिक योजना नहीं बनाते है।उनको शायद लगता है की छोटे बिजनेस के लिए जरूरी नहीं है लेकिन यही कारण है की वो असफल रह जाते है।आपको हमेशा इस बात का विशेष ध्यान रखना है की आप चाहे कोई भी बिजनेस क्यों न शुरू कर रहे हो आपको पास लिखित रूप में व्यवसायिक प्लान जरूर होना चाहिए।

प्लानिंग आपके व्यापार के लिए एक roadmap का काम करती है जिसके आधार पर आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ाते हो।बिजनेस प्लान के अंतर्गत क्या करना है?कैसे करना है?कब करना है?किसके द्वारा किया जाना है?आदि सवालों के जवाबों को ढूंढा जाता है।आपके स्टोर में कौन से सामान रखना है?कितनी पूंजी लगानी है?किराना स्टोर बिजनेस कैसे शुरू करें? इस सभी बातों को व्यवसायिक प्लान में शामिल किया जाता है।

स्थान का चुनाव :– किराना स्टोर एक ऐसा बिजनेस है जिसकी सफलता ज्यादातर इस बात पर निर्भर करती है की इसकी स्थापना के लिए कौन से स्थान का चयन किया गया है।किराना दुकान जब एक बार कही पर खोल दिया जाता है तो लम्बे समय तक वो स्टोर वही चलता है।जब आप इस बिजनेस के लिए अच्छे ग्राहक बेस बना लेते हो तो आपके व्यवसाय चलने की संभावना बढ़ जाती है।

इसके अतिरिक्त एक व्यक्ति के दिमाग में यह बात जरूर आता है की किराना स्टोर के लिए किस प्रकार के स्थान का चयन किया जाए।अगर मैं अपनी सलाह की बात करू तो आपको एक ऐसे स्थान का चुनाव करना होगा जहां पर लोग आसानी से आ–जा सके।आपको बाजार के समीप या फिर बाजार के केंद्र में अगर व्यवसाय शुरू करने के लिए जगह देखनी होगी।इसके अलावा ऐसा स्थान जहां पर कोई किराना स्टोर न हो आप वहां किराना दुकान खोल सकते हो।

अच्छे थोक व्यापारी की तलाश करना :– दोस्तों किराना स्टोर खोलने के आपको काफी ज्यादा सामान की जरूरत हो होगी ही।और सामान के लिए सप्लायर की जरूरत की जरूरत पड़ेगी।जैसा की आप एक किराना दुकान खोलना चाहते हो तो उसके लिए आपको ऐसे थोक व्यापारी की तलाश करनी होगी तो अच्छा और सस्ता माल आपको उपलब्ध करवाए।

इसके साथ सप्लायर ऐसा होना चाहिए जो आपके स्टोर से ज्यादा दूर न हो जिससे आपको सामान मंगवाने में ज्यादा खर्चा आए साथ ही आपको चाहिए की ज्यादा सप्लायर की जगह दो से तीन ही सप्लायर हो जिससे आपके सारे सामान की पूर्ति हो जाए।विश्वशनीय सप्लायर मिलने से आप उसके साथ लंबे समय तक व्यापारिक संबद्ध स्थापित कर सकते हो।

दुकान का इंटीरियर अच्छा होना चाहिए :– किराना दुकान के लिए उसका इंटीरियर बोहोत ज्यादा जरूरी होता है।क्योंकि करना  स्टोर में बेची जाने वाली 90 से 95 प्रतिशत सामान ग्राहकों को दिखाना चाहिए साथ ही आपको भी चाहिए की जब ग्राहक आए तो आपको किसी भी सामान को ढूंढना न पड़े।

सभी सामान को रखने के लिए अच्छे से सेक्शन होने चाहिए जिसके सामान पूरी तरह से ग्राहकों को नजर आना चाहिए।इसके साथ दाल चावल आदि के बड़े–बड़े सेक्शन जरूर बनवाए जिससे की उनको आसानी से रखा जा सके और ग्राहकों की नजरों के सामने भी हो।इंटीरियर डिजाइन आप खुद भी कर सकते हो या फिर जगह के हिसाब से आप एक इंटीरियर डिजाइनर को भी बुला सकते हो।

दुकान को सेटअप करना  :– इंटीरियर डिजाइनिंग के बाद अगला सबसे जरूरी काम है दुकान को सेटअप करना।यानी की दुकान में सभी चीजों को रखना ताकि वो attractive दिखे और ग्राहकों को अच्छे से डिस्प्ले को। किराना स्टोर में ग्राहकों की नजर से कुछ छुपा हुआ नही होना चाहिए क्योंकि ग्राहक अब सेल्फ सर्विस भी करते है। ऐसे में उनको समान ढूंढना न पड़े।

कर्मचायिओं का नियुक्तिकरण :– ऐसा नहीं की आप एक किराना दुकान अकेले नहीं संभाल सकते हो।लेकिन किराना दुकान में जब  एक साथ काफी ज्यादा ग्राहक आ जाते है दो फिर किसी न किसी के हेल्प की जरूरत पड़ती है।इसलिए जरूरी है कम से कम आप एक कर्मचारी को अपने किराना स्टोर में जरुर नियुक्त करो।कर्मचारी अपने काम के लिए ईमानदार होना चाहिए।इसके साथ आपको चाहिए की आप कर्मचारियों के साथ विनम्र रहना होगा।

दुकान का रजिस्ट्रेशन करवाना :– तो अगर आपकी दुकान चोटी है तो आपको किसी प्रकार के रजिस्ट्रेशन करने और लाइसेंस बनवाने की जरूरत नहीं है लेकिन सबसे जरूरी है की आप रजिस्ट्रेशन करवा लीजिए और लाईसेंस भी बनवाए।साथ ही किराना दुकान खोलने पर आप खाने पीने की चीजें भी बेचोगे तो आपको चाहिए की आप FSSAI यानी की food safety and standard authority of India।

FSSAI नंबर इस बात का प्रमाण होता है की खाने पीने की चीजों में किसी भी प्रकार की मिलावट नहीं की गई है।यदि आप अपने स्टोर में खाने पीने की पैक्ड चीजे बेच रहें हो तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की उस पैकेट पर FSSAI नंबर जरूर लिखा हो।इसलिए जरूरी है की आप FSSAI रजिस्ट्रेशन जरूर करवाएं।

बिजनेस की मार्केटिंग करना :– किराना स्टोर ऐसा बिजनेस है जिसको जल्दी आगे बढ़ाने के लिए उसकी मार्केटिंग करना बोहोत जरूरी है।जैसा की आप जानते है की भीड़ भाड़ वाले इलाकों के बड़े–बड़े advertisement board लगे होते है या फिर posters लगे हुए होते है।यह सब मार्केटिंग के लिए ही लगाए गए होते है।

उसी तरह आप भी अपने नए स्थापित किए गए व्यापर की मार्केटिंग के लिए advertising board लगवा सकते हो या फिर सोशल मीडिया नेटवर्किंग जैसे Instagram,Facebook, Twitter, linkedin आदि जैसे aaps से भी मार्केटिंग सकते हो।साथ ही आप TV पर ads दिखाकर भी मार्केटिंग कर सकते हो।इससे फायदा यह होगा जी जितने लोगों को आपके बिजनेस के बारे के पता चलेगा तो आपके व्यापार में जल्दी growth होगी।

किराना स्टोर बिजनेस से संबधित जरूरी बाते जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए :–

  • ग्राहक से विनम्रता से बात करना :– जैसा की आप सभी जानते है किसी भी बिजनेस के लिए ग्राहक भगवान के समान होता है।इसलिए यह बोहोत जरूरी है की आप अपने ग्राहक से विनम्रता से बात करें।आपको चाहिए की आप सभी ग्राहकों के साथ एक समान व्यवहार करें।किसी के साथ कोई भी भेदभाव नहीं करना है।यदि आप ग्राहकों के साथ विनम्र रहेंगे तो आपका व्यवसाय जल्दी तरक्की करेगा और साथ ही ज्यादा से ज्यादा कस्टमर लम्बे समय तक आपसे जुड़े रहेंगे।

  • ग्राहक के साथ बेईमानी न करे :– विनम्र रहने के साथ आपको चाहिए की आप ग्राहक के साथ किसी भी प्रकार की कोई बेईमानी न करें।सही दाम पर ही सामान बेचें।अपने फायदे के लिए किसी से भी mrp रेट से ज्यादा पैसे न ले।

  • क्वालिटी प्रोडक्ट बेचना :– किराना स्टोर में ग्राहक रोज रोज ही आते है इससे व्यवसाय के लाभ में तरक्की भी जल्द से जल्द होगी।लेकिन यदि आप क्वालिटी प्रोडक्ट रखोगे तभी ऐसा संभव है।आप चाहे तो लोकल प्रोडक्ट भी रख सकते हो लेकिन आपको अपने स्टोर में ज्यादा से ज्यादा ब्रांड की चीजे ही रखनी है।जब आप ब्रांड की चीजें रखोगे तो आपके ऊपर और आपके द्वारा बेची जाने वाली चीजों पर ग्राहकों का विश्वास बढ़ेगा।

  • शुरुआत में ग्राहकों की छूट दें :– जब आप नए–नए व्यवसाय की स्थापना करोगे तो शुरू–शुरू में आपको ग्राहकों को छूट जरूर देनी चाहिए।इससे ग्राहक आपके व्यवसाय के तरफ आकर्षित होंगे।इससे बिक्री में भी बढ़ोतरी होगी।

Conclusion :–

किराना स्टोर का बिजनेस कैसे शुरू करें” के विषय में लिखे गए इस आर्टिकल के द्वारा आपको अच्छे से समझ आ ही गया होगा ही की “किराना दुकान कैसे खोल सकते हो”।मुझे आशा है की आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया होगा।इस आर्टिकल से आपको किराना स्टोर खोलने में काफी ज्यादा मदद मिलेगी।यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आए तो अपना फीडबैक जरूर दीजियेगा।




















You Might Also Like

0 टिप्पणियाँ

Popular Posts