बिजनेस शुरू करने के क्या फायदे हैं|What are the advantages of business in Hindi

सितंबर 09, 2021

बिजनेस शुरू करने के क्या फायदे हैं|What are the advantages of business in Hindi

दोस्तों स्वागत है आपका एक और नए ब्लॉग पोस्ट में।आज के इस ब्लॉग पोस्ट का टाइटल है “बिजनेस शुरू करने के क्या फायदे है?” आज मैं आपको इस लेख के द्वारा बताने वाला हूं की खुद का बिजनेस शुरू करने के क्या फायदे है?आज के समय में बोहोत से लोगों द्वारा बिजनेस शुरू किया जा रहा है।(बिजनेस के फायदे क्या है)एक समय था जब केवल अमीर और कुछ ही लोगों द्वारा बिजनेस किया जाता था।(advantages of business in hindi)लेकिन अब बोहोत से लोग आपका व्यवसाय शुरू कर रहे है।

लेकिन कोई भी व्यक्ति जब अपना बिजनेस शुरू करने के बारे के सोचता है तो उसके मन में यह जरूर आता होगा की बिजनेस शुरू करने के फायदे क्या हैं?आज के समय में लोगों के जीवन में व्यवसाय का महत्व बोहोत ज्यादा बढ़ गया हैं।बदलते समय के साथ लोग व्यवसाय में रुचि ले रहे हैं।आज के time में नौकरी ही सब कुछ नही है। ऐसे बोहोत से लोग है को अपना खुद का बिजनेस शुरू करने में ज्यादा विश्वास रखते हैं।

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हो की भारत जैसे देश की आबादी बोहोत ज्यादा है।जनसंख्या के मामले में यह चीन के बाद आता है। ऐसे में इस बड़ी सी आबादी वाले देश में लोगों के सपने भी बड़े–बड़े है।और हर एक इंसान चाहता है की उसके सारे सपने सच हो।और इसी कारण से आज के समय में ज्यादातर लोग व्यवसाय की तरफ रुख कर रहे हैं।

.150 Business Ideas in Hindi

.30 Small Business Ideas in Hindi

.मोबाइल शॉप का बिजनेस कैसे शुरू करें?

.रेडिमेड कपड़ों का बिजनेस कैसे शुरू करें?

.सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन–सा हैं?

ऐसा नहीं की आप नौकरी करके अपने सपने पूरे नहीं कर सकते हो।लेकिन हर एक इंसान इतना काबिल नही है की उसे अच्छी सैलरी वाली नौकरी मिले।जैसा की आपको भी मालूम होगा की नौकरी से केवल आप अपनी जरुरत पूरी कर सकते हो सपने नहीं।और काफी हद तक ये बात बिलकुल सही हैं।

एक अच्छी नौकरी के लिए बोहोत अधिक ज्ञान और मेहनत की जरूरत पड़ती है लेकिन वही बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ एक स्किल्स की जरूरत पड़ती है।आज की युवा पीढ़ी को बिजनेस में रूचि ले रहे है उनको भी व्यवसाय के फायदे के बारे में पता होगा इसी कारण वो नौकरी से ज्यादा व्यवसाय को मान्यता दे रहे हैं।

यदि आप भी इस आर्टिकल को पढ़ रहे तो इसका अर्थ है की आप भी यह जानने के लिए ही आए हो की बिजनेस शुरू करने के फायदे क्या है?तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हो।आज मैं आपको विस्तार से बताऊंगा की बिजनेस के फायदे क्या है?इसलिए इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़िएगा।चलिए dir बिना किसी देरी के बिजनेस के कौन–कौन से फायदे है के विषय में जानते हैं।

खुद का  बिजनेस शुरू करने के फायदे|What are the advantages of business in Hindi

खुद का बिजनेस शुरू करने के फायदे

बिजनेस के फायदे

बिजनेस शुरू करने के फायदे के बारे में आपको नीचे विस्तार से बताने जा रहा हूं।सभी points को एक–एक करके मैं आपको अच्छे से समझाऊंगा इसलिए आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना ताकि कोई doubt आपके mind में रह जाएं।

1.खुद का मालिक होना

  • एक बिजनेस को शुरू करने के लिए कई सारे फायदे होते है।लेकिन खुद का बिजनेस शुरू करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की आप खुद के मालिक होते है।अर्थात आपको किसी और के under रहकर काम करने की जरूरत नही पड़ती है।

  • जब आप खुद के मालिक होते है तो सबकुछ आपके अधम होता है।वही बात करे नौकरी की तो आप चाहे जैसी भी और जितनी बड़ी नौकरी क्यों न करे जिसके लिए आपको लाखों रुपए salary के रूप के दी जाती हो लेकिन आपको तो एक नौकर की भांति एक बॉस के अधीन रहकर ही काम करना पड़ता हैं।

2.काम करने की पूर्ण स्वतंत्रता 

  • इस दुनिया में हर एक इंसान को स्वतंत्रता पसंद है। हर कोई चाहता है की उसे अपने काम को करने के लिए पूरी freedom दी जाएं लेकिन एक नौकरी करने वाले व्यक्ति के लिए यह तो संभव ही नहीं है।वह चाहे किसी भी पद पर क्यों न हो उसे तो वो सारे काम करने ही पड़ते है जो उसको आदेश के रूप में उसके boss द्वारा दिए जाते है।फिर चाहे काम ज्यादा ही क्यों हो।

  • वही दूसरी ओर बात जब व्यवसाय की होती है तो आपको अपने काम को अपने अनुसार स्वतंत्रता पूर्वक करने की छूट होती है।क्योंकि अपने बिजनेस के मालिक आप खुद ही होते हो इसलिए आपको किसी और के आदेश की पालन करने की जरूरत ही नहीं पड़ती है।

  • जब एक व्यक्ति के पास किसी भी काम को स्वतंत्र रूप से करने की इजाजत होती है तो वह उस काम को पूरे ईमानदारी और दिल से समयानुसार करता है।यह भी एक कारण है की ज्यादार लोग व्यवसाय की तरफ रुख कर रहे हैं।

3.सपनों को पूरा करने का सुनहरा अवसर

  • बिजनेस की तरफ आज की युवा पीढ़ी इसलिए ज्यादातर रूचि ले रही है क्योंकि यह आपको आपके सारे सपने पूरे करने का सुनहरा अवसर देती हैंं।इस पूरी दुनिया में हर इंसान सपने देखता हैं की उसे वो सारी चीजे चाहिए जिसके बारे में उसने सोचा हैं।ऐसा कोई इंसान नहीं होगा जिसके कोई सपने ही न हों।

  • कुछ लोग एक नौकरी प्राप्त कर लेते है और उस नौकरी से उम्मीद लगा कर बैठ जाते है की उनके सारे सपने सच होंगें।इसी तरह वो अपने जीवन के 20 से 30 साल एक नौकरी के भरोसे इस उम्मीद में निकाल देते है की उनके सपने जरूर सच हो जायेंगे।लेकिन ऐसा वो नही कर पाते है।

  • नौकरी केवल आपकी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए होती हैं। ऐसा बिलकुल भी नहीं है की आप नौकरी करके अपने सपने सच नहीं कर सकते हो।आज के समय में बोहोत सी ऐसी नौकरी है जो आपके सपने सच कर देंगी लेकिन उनके लिए ज्यादा पढ़ाई लिखाई की भी जरूरत पड़ती है।

  • पर बिजनेस से साथ बिलकुल भी नहीं हैं।आप जब एक बार अपना बिजनेस शुरू करते हो तो उसके बाद आप आसानी से धीरे धीरे करके अपने dreams को reality में बदल सकते हो।बिजनेस शुरू करने का यह भी एक बोहोत बड़ा फायदा हैं।

4.कमाई की कोई सीमा नहीं होती

  • इस दुनिया में हर एक इंसान पैसे कमाना चाहता है।पैसे कमाकर वो अमीर बनना चाहता है।अमीर बनने का सपना हर कोई देखता हैं।लेकिन सिर्फ एक नौकरी करके कोई इंसान अमीर नही बन पता है।आप खुद सोचो सीमित सैलरी में एक इंसान क्या बचाएगा और क्या खायेगा।अमीर बनना तो दूर की बात हैं।

  • नौकरी से मिलने वाली सैलरी तो घर खर्च और रोजमर्रा के खर्चों में ही निकल जाती हैं।पर खुद का बिजनेस शुरू करने से न केवल आप अमीर बनोगे बल्कि आपके पास पैसों की किल्लत भी नहीं रहेगी।एक नौकरी पेशे आदमी को 8 से 12 घंटे काम करके महीने के आखिरी तारीख को एक सीमित तनख्वा दे दी जाती हैं जिससे अमीर बनना नामुमकिन है।

  • परंतु आप सच में ज्यादा पैसा कमाना चाहते हो।अमीर बनना चाहते हो।आप चाहते हो की आपको पैसों की किल्लत कभी न हो तो आपको अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहिए।
5.सारा नियंत्रण आपके हाथों में होता है

  • जब कोई व्यक्ति अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के बारे सोचता है तो उसके मन में यह ख्याल भी आता होगा की बिजनेस करने से सारा नियंत्रण उसके हाथ में ही होगा।जैसा की एक नौकरी में होता है की आपको एक boss के अधीन रहकर काम करना होता है वैसा कुछ व्यवसाय में बिल्कुल नहीं होता है।

  • व्यवसाय के मालिक की उपाधि आपको ही मिलती है।सब कुछ आपके हाथों में होता हैं।आपको किसी के आदेश का पालन करने का झंझट ही नहीं होता है।उल्टा व्यवसाय का मालिक होने के नाते उसे सबको आदेश देने पड़ते है।

  • नौकरी करने वाला व्यक्ति बॉस के कहे अनुसार चलता है। न ही वह अपनी इच्छानुसार अवकाश ले सकता हैं।वही एक बिजनेस करने वाला व्यक्ति चाहता है की सारे नियंत्रण उसके हाथ में हो और ऐसा सच में होता है।अपने काम को किस प्रकार करना है?कैसे कर्मचारियों से काम करवाना है यह एक व्यापारी के हाथ में होता है।

6.नौकरी से निकाल दिए जाने का डर नहीं 

  • जब एक व्यक्ति कोई सरकारी नौकरी हासिल कर लेता है तो उसे अपनी नौकरी से निकाल दिए जाने का जरा भी डर नहीं होता है।लेकिन हर कोई इतना कुशल नहीं है की उसे सरकारी नौकरी ही मिले लेकिन वही private नौकरी ज्यादातर लोगों को मिल ही जाती है।

  • एक समय था जब नौकरी काफी ज्यादा थी इसलिए लोगों को आसनी से नौकरी मिल भी जाती थी।आज के समय के तो नौकरी हर रोज कम होती जा रही हैं। अब तो नौकरी कम के लिए पद 100 होते है तो उस पर 10000 लोगों द्वारा आवेदन पत्र दिया जाता है।

  • ऐसे में आपको अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोचना चाहिए। व्यवसाय में नौकरी की भांति कोई भय भी नहीं होता हैं।बिजनेस के उतार चढ़ाव आते है लेकिन बिजनेस चलता रहता है इसलिए आपको ज्यादा सोचने की बात नहीं है।बस आपका व्यवसाय कौन सा होना चाहिए इसका चुनाव आपको खुद करना करना है।
7.अधिक लाभ की संभावना 

  • दोस्तों व्यवसाय का सबसे बड़ा फायदा यह है की आप जितना ज्यादा इन्वेस्ट और मेहनत करते हो आपको उससे कही ज्यादा लाभ मिलता है।यह नौकरी तो है नहीं की आपको एक सीमित सैलरी के समान लाभ मिलेगा।
  • यह व्यवसाय है।आप अपनी मेहनत और ईमानदारी से जितना चाहे उतना ज्यादा लाभ अर्जित कर सकते हो। वैसे में हर इंसान ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता हैं।वह चाहता है की वह जो भी काम करता है उसमे उसे अधिक से अधिक फायदा हो।

  • पर ऐसा हर काम में और किसी नौकरी में संभव नहीं है।यह सिर्फ एक व्यवसाय में संभव हैं।यदि आप चाहते हों की आप अधिक पैसे कमा सको और आपको profit भी अधिक हो तो आपको अपना बिजनेस शुरू जरूर करना चाहिए।
8.ऑनलाइन भी कर सकते हो बिजनेस 

  • ज्यादातर लोगों के मन में जब बिजनेस शुरू करने की बात आती है तो उनके मन में दुकान या किसी शोरूम जैसी चीजों का खयाल आता हैै।लेकिन व्यवसाय आज के समय इतने तक ही सीमित नहीं रह गया हैं।

  • अब तो आप ऑनलाइन बिजनेस भी शुरू कर सकते हो।सिर्फ किराना दुकान,कपड़े की दुकान या कोई शोरूम खोलना ही व्यवसाय नहीं कहलाता है।इंटरनेट की इस दुनिया के बिजनेस भी अब इंटरनेट के माध्यम से यानी की ऑनलाइन किया जाता हैं।

  • जब से covid जैसी महामारी ने दस्तक दी है तब से ज्यादा से ज्यादा लोगों ने अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस शुरू करके काफी ज्यादा पैसा कमाया हैं।और सबसे बड़ी बात उन्हें घर से बाहर जाने की आवश्यकता भी नहीं पड़ी।ऑनलाइन बिजनेस का सबसे बड़ा फायदा यही है की आपको घर से निकलने की जरूरत ही नहीं पड़ती है।
Conclusion :–

दोस्तों यदि आपने यह आर्टिकल आखिर तक पढ़ा होगा तो आप अच्छे से समझ गए होंगे की खुद का बिजनेस शुरू करने के फायदे क्या–क्या है?इस पूरे लेख के जरिए मैने व्यवसाय के कुछ विशेष फायदों के बारे के आपको बताया हैं।खुद का बिजनेस शुरू करने के फायदे के बारे के आपको जानकर कैसा लगा यह कॉमेंट करके जरूर बताइएगा।इसी के साथ मुझे उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

























You Might Also Like

0 टिप्पणियाँ

Popular Posts