गांव में पैसे कमाने के तरीके|गांव में पैसा कमाने का आसान तरीका

सितंबर 16, 2021

[गांव में पैसे कमाने के तरीके|गांव में पैसा कमाने का आसान तरीका]

क्या आप गांव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानना चाहते हो?क्या आप यही जानना चाहते हो की गांव में पैसा कमाने का आसान तरीका कौन–सा हैं?यदि इन दोनों सवालों के जवाब “हां” है तो आप आज बिलकुल सही आर्टिकल को पढ़ने आए हो।आज के इस आर्टिकल में आपको यह पता चलने वाला है की गांव में पैसे कैसे कमाएं यानी की गांव में पैसा कमाने का आसान तरीका क्या है?

जैसा की आप सभी जानते है की आबादी के मामले में भारत विश्व में दूसरे स्थान पर है लेकिन बात जब बेरोजगारी की हो तो भारत दूसरे देशों से कहीं आगे हैं।और वही हर किसी के लिए नौकरी पाना भी मुश्किल है। ऐसे में वे लोग जो गांव में रहते है उनके लिए गांव में पैसे कमाने के तरीके जानना बोहोत जरूरी है।ज्यादातर लोग तो शहर चले जाते है लेकिन जो नही जा पाते है उनको गांव में पैसा कमाने का आसान तरीका जानना है।

.150 बिजनेस आइडिया व्यवसाय शुरू करने के लिए।

.सेशनरी की दुकान कैसे खोलें?

.ऑनलाईन बिजनेस शुरू करने के फायदे।

.रेडिमेड कपड़ों का बिजनेस कैसे शुरू करें?

इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए आज मैं आपको गांव में पैसे कमाने के तरीके के बताने वाला हूं जिससे आप “गांव में पैसे कैसे कमाएं” सवाल का जवाब आसानी से प्राप्त कर सकते हो।इस आर्टिकल में आपको ऑनलाइन ऑफलाइन दोनो गांव के पैसे कमाने के तरीके के बारे मे पता चलेगा।जिन भी बिजनेस और कामों के बारे में आपको मैं बताने वाला हूं उनको आप कम पैसों में ही शुरू कर सकते हो।

साथ ही आप इनसे महीने के अच्छे खासे पैसे कमा सकतें हो।गांव में चलने वाला सबसे अच्छा बिजनेस कौन–सा है इसका जवाब आपको आज इस आर्टिकल के जरिए मिलने वाला हैं।इसलिए इस लेख को आखिर तक पढ़ना ताकि आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाए।गांव में पैसे कमाने के तरीके के बारे के जानने के इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िएगा।चलिए फिर जान लेते है की गांव में पैसा कमाने का आसान तरीका कौन–सा हैं?

12 गांव में पैसे कमाने के तरीके|गांव में चलने वाला बिजनेस

गांव में पैसे कमाने के तरीके
गांव में पैसे कमाने के तरीके

गांव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में अब मैं आपको बताने जा रहा हूं इसलिए आर्टिकल को आखिर तक पढ़ना ताकि आपको पैसे कमाने के तरीके अच्छे से समझ आ जाए।

1.किराना स्टोर से पैसे कैसे कमाएं?

गांव में पैसे कमाने के तरीके में पहले बात करते है किराना स्टोर बिजनेस की।यह व्यवसाय गांव में शुरू करने के लिए बोहोत ही अच्छा विकल्प है।इस बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत हैं की यह साल भर चलने वाला बिजनेस हैं और साथ ही current market के डिमांड भी है।ऐसे में यदि आप गांव के निवासी है और गांव में पैसा कमाने का तरीका जानना चाहते हो तो यह अच्छा विकल्प है।

  • किराना स्टोर बिजनेस में लागत कितनी आयेगी?

  • Ans :– किराना स्टोर बिजनेस गांव में पैसे कमाने के तरीके के लिए अच्छा बिजनेस हैं।और जैसा की आप जानते हो की व्यवसाय शुरू करने के लिए लागत तो आती है।लेकिन इस बिजनेस की अच्छी बात यह है की आप इसे 30 से 40 हजार के निवेश के साथ शुरू कर सकते हो।

  • किराना स्टोर से कितनी है लाभ की संभावना?

  • Ans :– जैसा की आप किराना स्टोर शुरू करोगे तो आपको इस बिजनेस से लाभ की उम्मीद तो जरूर रहेगी।यदि बात करे किराना स्टोर व्यवसाय की तो आप शुरुआत के कुछ महीनों में इससे 15 से 20 हजार रुपए कमा सकते हो।इसके बाद जैसे–जैसे बिजनेस आगे बढ़ेगा फिर आप इससे आसानी से 25 से 30 हजार रुपए कमा पाओगे।
2.टेंट सर्विस से पैसे कैसे कमाएं?

अगले बिजनेस के बात है जो गांव में पैसे कमाने के तरीके के लिए अच्छा रहेगा।यह बिजनेस है टेंट सर्विस का व्यवसाय।जैसा की आप जानते होंगे की शादी के समय टेंट सर्विस की जरूरत तो पड़ती ही है।शहरों में इस बिजनेस के जायदा compititon रहता हैं।लेकिन गांव में आप इसे आसानी से शुरू कर पाओगे।

  • टेंट सर्विस बिजनेस में कितनी लागत आयेगी?

  • Ans :– टेंट सर्विस बिजनेस में लागत थोड़ी जायदा आ सकती है।लेकिन इस मांग भी है।इस व्यवसाय की स्थापना करने के लिए आपको लगभग 1 लाख रुपए तक का निवेश करना होगा ताकि आप टेंट सर्विस से संबंधित सारी चीजे खरीद पाओ।

  • टेंट सर्विस बिजनेस से कितनी है लाभ की संभावना?

  • Ans :– टेंट सर्विस का व्यवसाय लाभ को देखते हुए काफी अच्छा बिजनेस हैं।आप इससे एक ही शादी से 30 से 40 हजार रुपए आसनी से कमा पाओगे।और यदि आप महीने के 3 से 4 शादी attend करते हो तो आप खुद ही सोच सकते हो की आपको कितना ज्यादा लाभ होने वाला हैं।
3.चाय की दुकान से पैसे कैसे कमाएं?

गांव में पैसे कमाने के तरीके में अगला बिजनेस आइडिया है चाय का बिजनेस।इसे आप चाय स्टॉल भी कह सकते हो।चाय का बिजनेस शुरू करने गांव के काफी आसान हैं।भारत में ऐसा कोई भी व्यक्ति नही होगा जिसे चाय पीना पसंद न हो।यहां पर हर इंसान को दिन के तीन टाइम तो चाय की जरूरत पड़ती ही है।

  • चाय के बिजनेस में कितनी लागत आयेगी?

  • Ans :– चाय का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको निवेश करने के लिए पैसे की भी जररूत पड़ेगी।एक टी स्टॉल खोलने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा 10 से 12 हजार तक का निवेश लगेगा।इतने में आप एक अच्छा टी स्टॉल खोल पाओगे।

  • चाय के बिजनेस से कितनी है लाभ की संभावना?

  • Ans :– किसी भी व्यवसाय का लाभ इस बात पर निर्भर करता है की उसकी स्थापना कहां पर हुई है। ऐसे में चाय जैसे बिजनेस से लाभ कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपने बिजनेस को समय देना होगा जिससे की लोग आपके व्यवसाय की तरफ आकर्षित हो।यदि लाभ की बात की जाए तो आप शुरुआत में इस बिजनेस से 15 से 17 हजार  हर  महीने लाभ कमा सकते हो।

4.ताज़ी सब्जियों के बिजनेस से पैसे कैसे कमाएं?

हम गांव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में बात कर रहे है तो आपको पता ही होगा की खेती बाड़ी करने के लिए जमीन तो गांव में ही होती हैं।और ज्यादातर ताज़ी स्बाजिया गांव में ही उगाई जाती हैं।इसलिए आपके पास मौका है की आप खुद का ताज़े साबियों का बिजनेस शुरू कर सकते हो।ताज़ी सब्जियां सभी को पसंद आती है।

  • सब्जियों के बिजनेस में कितनी लागत आयेगी?

  • Ans :– सब्जियों की दुकान खोलकर व्यवसाय करना आज के समय काफी आसान है।बस आपके पास जरूरत के हिसाब से इन्वेस्ट करने के लिए पैसे होने चाहिए।सब्जी का व्यवसाय शुरू करने करने के लिए आपके पास 10 से 15 हजार रूपए होने चाहिए जिससे की आप एक दुकान किराए पर ले सको और बेचने के लिए ताज़ी सब्जियां।

  • सब्जियों के बिजनेस से कितनी है लाभ की संभावना?
  • Ans :– गांव में यह बिजनेस करना काफी फायदेमंद है।सब्जियों के साथ आप ताज़े फल भी शामिल कर सकते हो जैसे की आप,केले, सेब,संतरे और अन्य फल।आप इस बिजनेस से शुरू में 5 से 7 हजार प्रति महीने कमा पाओगे जो एक छोटे से बिजनेस के लिए बोहोत बड़ी बात है।
5.जनरल स्टोर से पैसे कैसे कमाएं?

गांव में पैसे कमाने के तरीके में अगला है किराना स्टोर।किराना स्टोर बिजनेस की तरह ही गांव में जनरल स्टोर बिजनेस शुरू करने के लिए बोहोत ही अच्छा आइडिया हैं।किराना स्टोर गांव में चलने वाला बिजनेस हैं।जनरल स्टोर वह दुकान होती है जहां पर रोज होने वाली जरूरत की चीजे बेची जाती है।जैसे की दूध,ब्रेड,साबुन,कोलगेट,ब्रश,बिस्कुट आदि जैसे कई सारी चीजे।

  • जनरल स्टोर खोलने के लिए कितनी लागत आयेगी?

  • Ans :– जनरल स्टोर खोलना है तो लागत तो चाहिए ही।आप अपने है में 15 से 20 हजार का निवेश करके अपना खुद का जनरल स्टोर खोल सकते हो और अपना बिजनेस शुरू कर सकते हो।

  • जनरल स्टोर से कितनी है लाभ की संभावना?

  • Ans :– जनरल स्टोर में आमतौर पड़ हर दिन इस्तेमाल में आने वाली चीजे ही बेची जाती हैं जिससे दुकान की हर रोज बिक्री होती है। ऐसे में आपको तो इस स्टोर से लाभ की उम्मीद होनी ही चाहिए।एक जनरल स्टोर से आप महीने के आसनी से 15000 से 20000 रुपए आसनी से कमा सकते हो।बाद में व्यवसाय की ग्रोथ के साथ प्रॉफिट भी बढ़ता जायेगा।
6.जूस शॉप के बिजनेस से पैसे कैसे कमाएं?

गांव में पैसे कमाने के तरीके में जूस का बिजनेस भी शामिल हैं।जूस का बिजनेस करना गांव में काफी फायदेमंद साबित हो सकता हैं।ज्यादातर जूस शॉप शहरों में ही होते है।लेकिन गांव में भी इस बिजनेस की डिमांड है।गांव में पैसा कमाने का तरीका जूस शॉप का बिजनेस से अच्छा और क्या हो सकता है?

  • जूस शॉप खोलने के लिए कितनी लागत आयेगी?
  • Ans :– जूस शॉप के सबसे जरूरी चीज है फलों से जूस निकलने वाली मशीन।और उसके बाद फल और ग्राहकों को बैठने के लिए टेबल चेयर के साथ जूस देने के गिलास।यह सब चीजे एक जूस शॉप में होनी जरूरी है।एक अच्छा जूस शॉप का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको लगभग 1 लाख रूपये तक की जरूरत पड़ेगी।इससे आप मशीन और दुकान के लिए अन्य चीजें भी ले सकते हो।
  • जूस शॉप से कितनी है लाभ की संभावना?
  • Ans :– जूस शॉप बिजनेस गांव में शुरू करने के लिए सही हैं।आप इस बिजनेस से आप महीने के 15000 से 20000 तक कमा सकते हो जो की जूस के बिजनेस को ध्यान में रखते हुए काफी अच्छा पैसा हैं।
7.मीट शॉप के बिजनेस से पैसे कैसे कमाएं?

आज के समय में ज्यादातर लोगों के लिए non–veg खाना डेली का काम हैं।गांव के लोग भी मीट खाना पसंद करते है। शहरी क्षेत्रों में तो लिए की दुकान तो हर जगह मिल ही जाती है लेकिन गांव में अभी तक इसका ज्यादा प्रचलन नहीं है।आज की मार्केट के मीट 200 से 250 रुपए प्रति किलों के हिसाब से बिक रहा है। ऐसे में गांव में पैसे कमाने के तरीके के लिए यह अच्छा विकल्प हैं।

  • मीट शॉप के बिजनेस में कितनी लागत आयेगी?

  • Ans :– मीट शॉप का बिजनेस शुरू करने के लिए लागत थोड़ी ज्यादा आयेगी क्योंकि आपको ताज़े मुर्गे लाने होंगे साथ ही दुकान किराए पर लेना होगा।इसके साथ मीट के लिए औजार और मुर्गे रखने के लिए लोहे के सेक्शन बनवाने होंगे। ऐसे में एक मीट शॉप खोलने के लिए आपको लगभग 80 से 1 लाख रुपए तक का निवेश करना होगा।

  • मीट शॉप से कितनी है लाभ की संभावना?
  • Ans :– मीट शॉप एक लाभदक बिजनेस आइडिया है शुरू करने के लिए लिए।लोगों को इसका सेवन करना भी पसंद है।एक मीट शॉप को आसनी से शुरू कर सकते हो और शुरुआत में आप 15 से  20 हजार रूपए कमा सकते हो।उसके बाद आप इससे समय के साथ और भी ज्यादा लाभ अर्जित कर पाओगे।

8.कपड़े की दुकान से पैसे कैसे कमाएं?

इंसान कोई भी चीज छोड़ सकता है लेकिन कपड़े पहनना नहीं छोड़ सकता है।आज के टाइम में फैशन का रोल काफी बढ़ गया है।छोटे बच्चे से लेकर बड़े लड़के और लड़कियां नए–नए तरह के फैशन में interest ले रहे हैं। ऐसे में गांव में पैसे कमाने के तरीके के लिए कपड़े का व्यवसाय शुरू करना बोहोत ही अच्छा जरिया हैं।

  • कपड़े की दुकान खोलने में कितनी लागत आयेगी?
  • Ans :– कपड़े की दुकान के लिए लागत तो थोड़ी ज्यादा ही आयेगी क्योंकि एक तो आपको दुकान किराए पर लेनी होगी,व्यवसाय के लिए कपड़े सप्लायर से लेने होंगे इसके साथ दुकान का इंटीरियर भी डिजाइन करवाना होगा। अतः छोटे स्तर पर कपड़े का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको 2 से 3 लाख का निवेश करना जरूरी हैं।
  • कपड़े की दुकान से है कितनी है लाभ की संभावना?
  • Ans :– कपड़े की दुकान पूरे साल भर चलने वाला बिजनेस हैं।हालांकि कभी–कभी हो सकता है की दुकान के बिक्री कम हो लेकिन त्यौहार जैसे की दिवाली आदि पर आपकी अच्छी खासी सेल हो सकती हैं।एक कपड़े की दुकान से व्यापारी आराम से 25000 से 30000 तक आराम से कमा सकता हैं।
गांव में पैसे कमाने के तरीके|ऑनलाइन गांव में पैसे कमाने के तरीके

ऊपर के लेखों में आपको मैने गांव के पैसे कमाने के तरीके बताए जिसमे सभी ऑफलाइन तरीके थे।अब जान लेते है की आप कैसे आप ऑनलाइन गांव में पैसे कमा सकते हो।चलिए फिर जानते हैं ऑनलाइन गांव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?

ऑनलाइन गांव में पैसे कमाने के तरीके के में सबसे पहले मैं आपको बताने वाला हूं ब्लॉगिंग के बारे में।आज इंटरनेट का जमाना हैं। ऐसे बोहोत से लोग है जो घर बैठे ऑनलाइन हर महिके हजारों लाखों रुपए कमा रहे हैं।ब्लॉगिंग भी ऑनलाइन पैसे कमाने का ही एक जरिया हैं।

ब्लॉगिंग के बारे में आपमें से काफी लोगों से सुना ही होगा लेकिन फिर भी मैं आपको इसके बारे के बताना चाहूंगा।ब्लॉगिंग एक ऐसा जरिया है जिसके द्वारा कोई व्यक्ति अपने ज्ञान,अपनी जीवन से जुड़ी बाते या अपने विचार लोगों के सामने इंटरनेट के माध्यम से लिखित रूप में अन्य लोगों के साथ शेयर करता हैं।और जिस प्लेटफार्म पर वह व्यक्ति इनको शेयर करता है उसे ब्लॉग कहां जाता हैं।

यदि आप एक गांव के निवासी है और आप गांव में पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हो तो ब्लॉगिंग आपके लिए लिए सही ऑप्शन।यह सही तभी होगा यदि आपको किसी विषय की जानकारी है और आपको लिखने का शौक हैं।आपको लेखन से प्यार है तो आपको ब्लॉगिंग जरूर करनी चाहिए।

आप Blogger.com पर फ्री में ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हो।इसके लिए आपको एक रुपए भी खर्च करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।और यदि आप पैसे के साथ अपना ब्लॉग शुरू करना चाहतें हो तो आप वर्ड्रपेस का इस्तेमाल कर सकते हो।

ब्लॉगिंग में आपको ऐसा नही है की एक दो दिन में ही पैसे आ जाएंगे।आपको इसके लिए धैर्य रखना होगा। अगर बात करें ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के तो आप यदि एक ब्लॉग पे 4 से 5 महीने अच्छे से मेहनत और लगन के साथ काम करते हो तो आप हजारों लाखों रुपए आसनी से कमा पाओगे।ब्लॉगिंग से पैसे आप Adsense के द्वारा कमा पाओगे।इसके साथ कई अन्य तरीके भी हैं।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं?

वीडियो मार्केट का क्षेत्र काफी ज्यादा बढ़ता जा रहा हैं।यूट्यूब गूगल के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन हैं।यूट्यूब हर दिन लाखों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता हैं।पैसे कमाने के लिए भी यूट्यूब सबसे अच्छा जरिया हैं।ऐसे बोहोत सारे लोग लोग है जो सिर्फ यूट्यूब के जरिए काफी अच्छा पैसा कमा रहें हैं।

जिस तरह ब्लॉगिंग में लोग अपने विचार को लिखित रूप से अन्य लोगों के साथ शेयर करते है उसी तरह यूट्यूब के जरिए अन्य लोग अपने विचार को वीडियो के माध्यम से शेयर करते हैं।यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक अपना चैनल बना लेना है जो जिसके लिए टॉपिक आपको अपने इंटरेस्ट और नॉलेज के हिसाब से चुनना होगा।

यूट्यूब से आप पैसे Adsense,Affiliate Marketing और Sponsership से कमा सकते हो।आप अपनी काबिलियत के हिसाब से यूट्यूब के जरिए आप आसानी से महीने के हजारों रुपए कमा सकते हो बस आपको अपने काम पर फोकस करना होगा।गांव में पैसे कमाने के तरीके में यह भी शामिल हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तों जरूरी नहीं की आप एक दुकान खोल कर और प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमा सकते है।हो सकता है आप उनसे हो जो की यह काम ऑनलाइन तरीके से करना चाहते है।यदि आप गांव में पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हो जिससे की आप यह काम ऑनलाइन कर पाओ।

तो इसका जवाब है एफिलिएट मार्केटिंग।जी हां एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है जिससे की आप किसी भी कंपनी जैसे की amazon,flipkart,eBay के प्रोडक्ट को सोशल मीडिया के जरिए प्रमोट करके और उसके सेल होने पर पैसे कमा सकते हो।

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा ऑनलाइन तरीका है जिसके द्वारा किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को सोशल मीडिया द्वारा प्रमोट किया जाता है और उसके सेल होने पर उस कंपनी के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग करने वाले व्यक्ति को कमीशन दिया जाता है।जितनी ज्यादा आप सेल करोगे उतना ज्यादा कमीशन आपको मिलेगा।आप affiliate marketing से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।

Affiliate marketing करने के लिए आपको सबसे आपको कोई भी अच्छी सी कंपनी का affiliate program ज्वाइन कर्म होगा उसके बाद उस कंपनी के प्रोडक्ट को सोशल मीडिया के through बेच के पैसे कमा सकते हो।बोहोत सारे ब्लॉगर्स और यूट्यूबर्स इसके जरिए हजारों रुपए कमा रहे हैं।

कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाएं?

क्या आप गांव के निवासी हैं?क्या आपको लिखना पसंद हैं?क्या आप गांव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानना चाहते हो?यदि इन सभी का जवाब ‘Yes’ है तो फिर आप content writing क्यों नहीं करते हो।ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए यह एक अच्छा जरिया है।

यदि आपको लिखना पसंद है तो आप ऑनलाइन काम करके यानी की एक फ्रीलांसर के तौर पर कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते हो।Upwork,Freelancer और अन्य कई सारे प्लेटफार्म है जहां पर आप दूसरों के लिए आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हो।यहां से आप एक आर्टिकल से 10 डॉलर से 100 तक कमा सकतें हो।

Conclusion :–

“गांव में पैसे कमाने के तरीके” के बारे यह आर्टिकल लिखा गया हैं जिसमे मैने उन तरीके के बारे में बताया है जिनसे आप गांव में रहते हुए आराम से पैसे कमा सकते हो।इनमे से कुछ ऑफलाइन तरीके है और कुछ ऑनलाइन। मुझे उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा।यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आए तो अपना फीडबैक जरूर दे।











You Might Also Like

0 टिप्पणियाँ

Popular Posts