2021 में रेडिमेड कपड़ों का बिजनेस कैरे शुरू करें|How to start Readymade Clothes business in hindi in 2021

अगस्त 25, 2021

Introduction :– 

आज मैं आपको बताने वाला हूं की कैसे आप “2021 में रेडिमेड कपड़ों का बिजनेस कैसे शुरू करें”।आज के समय में कपड़ो(readymade kapdon ka business kaise shuru kare) का बिजनेस करना बोहोत ज्यादा फायदेमंद है।जब business ideas in hindi की बात आती और नया बिजनेस शुरू करने की बात आती है तो readymade clothes business का नाम जरूर आता हैं। अगर आपने भी कपड़ो का व्यवसाय शुरू(kapdo ka business kaise kare) करने के बारे में सोचा है तो आज का यह आर्टिकल आपको बोहोत ज्यादा मदद करेगा।

आज के समय में profitable business ideas में रेडिमेड कपड़ों का बिजनेस भी एक है क्योंकि समय के साथ लोगों के फैशन में और कपड़े पहनने के ढंग में काफी बदलाव आया हैं। ऐसे में आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो आज का यह आर्टिकल आपके काफी ज्यादा फायदेमंद होने आला है।आज इस आर्टिकल से आपको पता चलेगा कि “how to start clothes business in Hindi”।

.ब्यूटी पार्लर का बिजनेस कैसे करें?

.हार्डवेयर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

आज का blog post खासकर kapdo ka business kaise shuru के ऊपर ही लिखा गया।आज आपको मैं पूरे details में आपको बताऊंगा की कौन–कौन से जरूरी चरणों को follow करके आप अपना कपड़ों का बिजनेस शुरू कर सकते हो। बिजनेस शुरू करना ज्यादा भी कठिन कार्य नही है अगर आपको उसको शुरू करने का सही तरीका मालूम हो तो।

ऐसे बोहोत से लोग है जो अपना बिजनेस शुरू करने के लिए तैयार है लेकिन उनको सही steps का पता नही होता जिससे वह अपने व्यवसाय की शुरुआत सही से नहीं कर पाते है।पर आज अगर यही जानने के लिए आए है की kapdo ka business kaise shuru kare (कपड़ों का बिजनेस कैसे शुरू करें)तो मैं आपकी पूरी मदद करूंगा।कपड़ो का व्यवसाय शुरू करने की प्रक्रिया जानने से पूर्व मैं आपको उससे संबंधित जानकारी नीचे के लेखों में देने जा रहा हूं।

व्यवसाय शुरू करने का कारण क्या हैं?

जब भी कोई व्यक्ति कोई काम करता है तो उस काम को करने का कोई न कोई कारण जरूर होता है।ठीक इसी प्रकार एक बिजनेस को शुरू करने का उसे स्थापित करना का भी कोई न कोई कारण होता हो।इसके कई सारे कारण हो सकते हैं।

जैसे नौकरी करना पसंद न हो,व्यवसाय में ज्यादा रुचि हो,अधिक पैसा कमाना हो,अपने सपने पूरे करना हो।मेरा यह कहने का उद्देश्य यह की आप एक व्यापार शुरू करने जा रहे तो उसमे भविष्य में बोहोत सारी कठिन परिस्थितियों का सामना करना होगा।हो सकता है आपका मन व्यवसाय को बंद करने का भी करेगा लेकिन आपको उस समय उस कारण को याद करना होगा जिस कारण के आधार पर अपना बिजनेस शुरू किया था।

क्या पैसों का पूरा प्रबंध हो चुका हैं?

वित्त किसी भी व्यवसाय का आधार होता है।जब आप कपड़े का बिजनेस शुरू करना चाहतें तो आपको व्यवसाय शुरू करने से पहले एक बात पर अच्छे से ध्यान देना होगा की क्या आपके पास पैसों का पूरा प्रबंध है या नही हैं क्योंकि दुकान,कपड़े,फर्नीचर और फिटिंग जैसे काम में पैसों की काफी ज्यादा आवाश्यकता होगी।इसलिए आपको चाहिए आप पैसों का प्रबध करके रखो।ताकि ऐन मौके पर किसी तरह की परेशानी न आए।

क्या आपको कपड़ों के बिजनेस की पूरी जानकारी हैं?

किसी चीज को करने से पहले उसके बारे में अच्छे से जांच–परख कर लेना चाहिए।कपड़ों का बिजनेस भी इसी तरह का हैं।सुनने में जितना आसान लगता है उतना ज्यादा नहीं है।कपड़ों का व्यापार शुरू करने से पहले आपको ये बात जान लेनी है क्या आपको इसके बारे के जानकारी है यानी की कपड़ों के बारे में। क्योंकि अपने बिजनेस के लिए सामान भी आपको लाना है वो भी अच्छी क्वालिटी का।यदि आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आपको किसी अन्य सदस्य से जरूर सलाह लेना चाहिए।

क्या आपके अंदर बेचने की कला हैं?

इस दुनिया में कहा जाता है की अगर आपको बेचने की कला आती आती है तो आप कामयाब हो।और यह बिलकुल सही है।इस दुनिया बोहोत चीजे बिकाऊ लेकिन उसे बेचने वाला भी कोई न कोई है।यदि आपके अंदर बेचने की कला है तो कोई भी व्यापार आसानी से अकेले चला सकते हो।लेकिन आपको यह पता ही नहीं है की customer को influence कैसे करना है तो आप बिजनेस नहीं कर पाओगे।इसी तरह कपड़ों का बिजनेस करने के लिए भी आपके अंदर बेचने की कला होनी चाहिए।और यदि नही है तो उस कला को अपने अंदर impliment करो।

शहर में सस्ते और अच्छे कपड़े कहां मिलते हैं?

कपड़ों का बिजनेस शुरू करने से पहले ही आप यह अच्छे से पता कर ले आप जिस शहर में रहते हो क्या वहां कही पर रेडिमेड सस्ते और अच्छे क्वालिटी के कपड़े मिलते है या नहीं।और अगर नहीं तो आप लुधियाना और दिल्ली जाके थोक में अपनी दुकान के लिए सामना ला सकते हो।इन मार्केट में आपको अच्छी क्वालिटी के कपड़े सस्ते दामों में मिल जायेंगे

क्या आप ग्राहकों को अच्छे से संभाल पाओगे?

हो सकता है शुरू–शुरू में आपको ग्राहकों को हैंडल करने में परेशानी आए लेकिन आपको यह बात अच्छे से समझनी होगी की आपके शॉप पर आने वाला हर एक ग्राहक आपके व्यवसाय के लिए जरूरी है।इसलिए आपको शुरू से अपने दिमाग में यह बात रखनी है की आप ग्राहकों को अच्छे से हैंडल करो और कोशिश करो जिस प्रॉडक्ट के लिए वह आपकी दुकान में आए उसे वह सामान जरूर मिलें।

कपड़ों का बिजनेस शुरू करने में कितनी लागत आयेगी?

किसी भी नए व्यक्ति के लिए जो की अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता है उसे यह ठीक से पता नही होता है की व्यवसाय को शुरू करने के लिए लागत कितनी आने वाली है।पर इसके जवाब में मेरा यह कहना है की आप 5 से 6 लाख रूपये में अपना खुद की रेडिमेड कपड़ों का बिजनेस शुरू कर सकते हो।

कपड़े के व्यवसाय में लाभ की क्या संभावना हैं?

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको यह जाना लेना चाहिए की जिस बिजनेस को आप शुरू करने जा रहे हों उसका भविष्य में कितनी मांग हैं।उससे लाभ की संभावना क्या हैं?लेकिन यदि आप एक कपड़े का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हो तो यह काफी फायदेमंद बिजनेस रहेगा आपके लिए। 

क्योंकि कपड़ों की मांग पूरा साल रहती है।और समय के साथ लोगों की वेश भूषा में बदलाव आ रहा है।ऐसे में आपके पास मौका है की आप ट्रेंड के हिसाब से अपना बिजनेस करो और अच्छा ग्राहक बसे तैयार करो।

[2021] रेडिमेड कपड़ों का बिजनेस कैसे शुरू करें|Readymade kapdon ka business kaise kare

ऊपर के लेखों के द्वारा मैंने कपड़े के व्यवसाय से संबधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए है। अब मैं आपको बताने वाला हूं की kapdo ka business kaise kare अर्थ रेडिमेड कपड़ों का बिजनेस कैसे शुरू करें।पहले प्रकिया की सूची मैं आपको बता देता हूं उसके बाद आपको विस्तार में उसके बारे में बताया जाएगा।

रेडिमेड कपड़ों का बिजनेस कैसे शुरू करें
रेडिमेड कपड़ों का बिजनेस

कपड़ों का बिजनेस शुरू करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है।

  • व्यवसाय के लिए योजना बनाना

  • स्थान का चयन करना

  • थोक व्यापारी की तलाश करना
  • दुकान किराए पर लेना
  • दुकान का इंटीरियर डिजाइन करवाना
  • दुकान को सेटअप करना
  • क्वालिटी प्रोडक्ट दुकान में रखना
  • बाजार का विश्लेषण करना
  • प्रतियोगियों पर नजर रखना
  • दुकान का पंजीकरण करवाना और लाइसेंस बनवाना
  • व्यवसाय की मार्केटिंग करना

दोस्तों यह तो रही सूची जिसके ऊपर अब हम detail में बात करेंगे।तो चलिए जानते है की कैसे आप कपड़ों का बिजनेस शुरू कर सकते हो

  • व्यवसाय के लिए योजना बनाना :– सबसे पहला कदम किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले होता है की आपके पास अपने बिजनेस के लिए एक सही योजना होनी चाहिए जिसके आधार पर आप अपने बिजनेस को आगे लेकर जाओगे।व्यापार कब शुरू करना है?लागत क्या आयेगी?सामान कहां से और किससे खरीदना है?इसके अतिरिक्त सब जानकारी आपके पास लिखित रूप में होनी चाहिए जिससे की आप उसके अनुसार काम कर पाओ।

  • स्थान का चयन :– स्थान किसी भी व्यवसाय की तरक्की में बोहोत अहम भूमिका निभाता हैं।एक सही स्थान चुनने का फायदा यह होता है की आपका व्यवसाय जल्दी से grow करता है।यदि आपने आपका व्यवसाय शुरू करने के लिए मार्केट के आस पास का स्थान तय किया तो ज्यादा chances है की ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी दुकान में आयेंगे।इसलिए आपको चाहिए मार्केट के नजदीक का स्थान देखिए या फिर ऐसी जगह जहां पर रेडिमेड कपड़ों की दुकानें कम हो या फिर न हो।इससे उस स्थान के लोग आपकी दुकान में ही आएंगे।इसी वजह से एक स्थान का व्यापार पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता हैं।

  • थोक व्यापारी की तलाश करना  :– जैसा की आप कपड़े की दुकान खोलना चाहते हो तो इसके लिए आपको अपने बिजनेस के लिए सामान थोक में खरीदना होगा।इसलिए आपको एक अच्छे थोक व्यापारी की तलाश करनी होगी जो आपको समय–समय पर थोक में सामान उपलब्ध करा सके वो भी सस्ते दाम पर।लेकिन आपको ध्यान रखना होगा की आप क्वालिटी के साथ compromise न करो।

  • दुकान किराए पर लेना :–  जिस स्थान को आपने व्यवसाय के लिए चुना ही वही आस पास आपको एक दुकान भी किराए पर लेनी होगी।अमूमन कपड़े के व्यापार के लिए थोड़े बड़े दुकान की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आपको बड़े दुकान की तलाश करनी होगी।आपको ज्यादा से ज्यादा दुकान का किराया 6 से 7 हजार रुपए देना होगा।और मेरे विचार में इससे ज्यादा किराया शायद ही लेगा।

  • इंटीरियर डिजाइन करवाना :– यदि आप चाहते हो की आपका व्यापार शुरू होने के बाद से ही लोग आपकी दुकान की तरफ आकर्षित हो तो अपने दुकान का इंटीरियर काफी अच्छे से डिजाइन करवाए क्योंकि इससे आपके दुकान की चमक भी बढ़ेगी और और दुकान में रखे कपड़े की सोभा भी बढ़ेगी।अगर हो सके तो दुकान के अच्छी लाइट लगवाए,अच्छा काउंटर बनवाए,कपड़ों के लिए से स्लेव्स बनवाए

  • दुकान को सेटअप करना :– अगला कदम आपका होना चाहिए की व्यवस्था शुरू करने  के लिए लाए कपड़ों को अच्छे से दुकान में सेटअप करें।अपने ब्रांडिग करके रखिए और expensive प्रोडक्ट को हाईलाइट करना ताकि ग्राहकों की नजर उस पर पड़े।जब आपके दुकान के रखी चीजे सही से डिस्प्ले होंगी तो ग्राहकों पर इसका impression अच्छा पड़ेगा।

  • क्वॉलिटी प्रॉडक्ट दुकान में रखना :– सिर्फ दुकान सामान लाकर भर देने से ही कोई फायदा नही है। क्वॉलिटी प्रोडक्ट का होना सबसे जरूरी है।क्योंकि अगर आप चाहते हो तो customer base अच्छा हो ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपके व्यवसाय के साथ जुड़े।उनके साथ अच्छा रीलेशन बने तो आपको भी अपने कस्टमर को अच्छे प्रोडक्ट उपलब्ध करवाने होंगे।

  • बाजार का विश्लेषण करना :– जब भी कोई नया व्यक्ति अपना बिजनेस शुरू करता है तो वह सिर्फ अकेला ही मार्केट में नहीं होता है।उसके साथ अन्य व्यक्ति भी अपना business कर रहे होते है।इसलिए यह बोहोत जरूरी है एक बार जरूर बाजार का विश्लेषण करें।बाजार का विश्लेषण करने से मेरा अभिप्राय ये है की customer की क्या मांग है इसको जनाना।किस के कपड़े आजकल ज्यादा trend में हैं।यह सभी बाजार विश्लेषण के अंग है।

  • प्रतियोगियों पर नजर रखना :– जब आप एक ऐसे मार्केट में अपना व्यवसाय शुरू करते हो जहां पर आपके कैटेगरी के व्यापारी पहले से ही आपका व्यवसाय कर रहें होते हैं वहां नए व्यक्ति को अपना बिजनेस करने में काफी परेशानी आती है। ऐसे में बोहोत जरूरी बन जाता है की अपने प्रतियोगियों पर नजर रखना की वो किस प्रकार व्यवसाय कर रहें।किस तरह ग्राहकों को आकर्षित कर रहे।कपड़ों की सेल का आयोजन कब रहें है। इन सभी के ऊपर नजर रखना अति आवश्यक हैं।

  • पंजीकरण करवाना साथ ही लाइसेंस बनवाना :– यह सबसे जरूरी चीज है तो आपको पहले ही पूरी कर लेनी है।अपने व्यवसाय को कानूनी मान्यता के साथ बिना किसी परेशानी के चलाने के लिए दुकान का पंजीकरण करवाना और लाईसेंस बनवाना अति आवश्यक है।ताकि आप आराम से अपना बिजनेस कर सकें।

  • व्यवसाय की मार्केटिंग करना :– मार्केटिंग करना यानी की अपने व्यवसाय को जल्दी से जल्दी लोगो के बीच विज्ञापन द्वारा मशहूर करना।आज के समय में किसी भी प्रकार का बिजनेस क्यों न हो, आनलाइन हो या ऑफलाइन मार्केटिंग दोनो के लिए बोहोत जरूरी बन गया है।आप भी अपने नए बिजनेस को मार्केटिंग के जरिए जल्दी से जल्दी आगे बढ़ा सकते हो।आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरीके के advertisement method का इस्तेमाल कर सकते है।

Conclusion :–

दोस्तों यदि आप भी कपड़े का बिजनेस शुरू कैसे शुरू करें करने के बारे में सोच रहे है तो मुझे उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा। रेडिमेड कपड़ों का बिजनेस कैसे शुरू करें के विषय में लिखा गया है आर्टिकल आपको काफी मदद करेगा अपना बिजनेस शुरू करने में।इसी के साथ आज के इस आर्टिकल बस इतना ही।जल्दी फिर मिलेंगे एक और नए ब्लॉग पोस्ट में।






 












You Might Also Like

0 टिप्पणियाँ

Popular Posts