2021 में मोबाइल शॉप का बिजनेस कैसे शुरू करें|Mobile Shop Business Idea In Hindi 2021

अगस्त 27, 2021

Introduction :–

आज समय में यानी इंटरनेट के जमाने में स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही हैं।इसके साथ नए–नए स्मार्टफोन मार्केट में लॉन्च हों रही है जिससे स्मार्टफोन की संख्या भी बढ़ती जा रही हैं।कोई अपने पुराने मोबाइल जगह नया मोबाइल(mobile shop ka business kaise shuru kare) ले रहा है तो किसी का फोन खराब हो रहा है तो नया मोबाइल खरीद रहा हैं।(mobile shop business kaise Kare)

ऐसे में mobile shop business शुरू करना बोहोत ही अच्छा option हैं।आज के इस आर्टिकल में आपको मैं बताऊंगा की मोबाईल शॉप का बिजनेस कैसे शुरू करें?मोबाइल शॉप बिजनेस आइडिया इन हिंदी के बारे में आप आज इस आर्टिकल में जानोगे।

जैसा की आप जानते हो आज के समय में मोबाइल फोन के users हर रोज बढ़ते जा रहे है।भारत में इस समय लगभग 375 million स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले लोग है और आने वाले समय तक यानी की 2022 तक यह संख्या बढ़कर 600 million के पर पहुंच जाएगी।इस आंकड़े को देखकर आप यह अंदाजा लगा ही सकते हो को स्मार्टफोन की मांग कितनी बढ़ने वाली है।

यदि आप अपना नया व्यापार शुरू करना चाहते हो और खासकर आप मोबाइल शॉप बिजनेस करना चाहते हो तो आपके पास एक सुनहरा मौका है आपका व्यवसाय शुरू करके अच्छा पैसा कमाने का।मार्केट में समय के साथ–साथ स्मार्टफोन की डिमांड बढ़ने वाली है और लोग ज्यादातर नए फोन के लॉन्च होने की राह देखते है।

यदि आप भी यह जानना चाहते हो की 2021 में मोबाइल शॉप बिजनेस कैसे शुरू करें?और इससे जुड़े अन्य सवालों के जवाब जानना चाहते हो तो आज का यह आर्टिकल आपकी काफी ज्यादा सहायता करेगा।आज के इस लेख से आपको जानने को मिलेगा की मोबाइल फोन की दुकान कैसे खोले? (mobile shop business ideas in hindi) यानी मोबाइल फोन का बिजनेस कैसे शुरू करें?इससे पहले मैं आपको इस बिजनेस से जुड़ी अन्य चीजों के बारे में भी बताना चाहूंगा।

मोबाइल शॉप क्या होती हैं?

मोबाइल शॉप के बारे के तो आज के समय में हर एक व्यक्ति जानता ही होगा क्योंकि ज्यादातर व्यक्तियों के पास मोबाइल होता हैं लेकिन यदि मैं आपको मोबाइल शॉप बिजनेस के बारे में बता रहा हूं तो मेरा यह फर्ज़ है की मैं आपको इसी जुड़ी सभी चीजों के बारे में आपको बताऊं।इसीलिए मोबाइल शॉप के बारे में बारे में थोड़ा बोहोत बताना मेरा दायित्व हैं।

अक्सर आसान शब्दों में बात की जाए तो मोबाइल शॉप एक ऐसी दुकान होती हैं जहां पर अलग–अलग कम्पनियों के मोबाइल फोन कम कीमत से ज्यादा कीमत तक अलग–अलग variety के हिसाब से बेचे जाते है।लेकिन वर्तमान में इसका अर्थ बदल गया है।अब मोबाइल दुकान में sim card बेचे जाते है,रिचार्ज किया जाता है, mobile accessories बेचे जाते है और मोबाइल रिपेयरिंग का काम भी किया जाता हैं।एक complete मोबाइल शॉप में यह सारी सुविधा आज के समय में होना जरूरी है।

मोबाइल शॉप बिजनेस का स्कोप क्या है?

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए उसके बारे में जानकारी हासिल कर लेना आवश्यक है की भविष्य में इसकी संभावनाएं क्या होंगी?लेकिन फिलहाल हम जिस व्यवसाय के बारे के बात रहे हैं उसका scope भविष्य में काफी ज्यादा है यानी मोबाइल शॉप बिजनेस की संभावनाएं काफी अच्छी नजर आ रही हैं।मोबाइल आज के समय हर एक इंसान के जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया हैं।

टेक्नोलॉजी बोहोत तेजी से आगे बढ़ रही है।और पूरी दुनिया में चीन के बाद भारत ऐसा देश है जहां मोबाइल फोन सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं।इससे आप अंदाजा लगा ही सकते हो की कितनी तेजी से स्मार्टफोन का विस्तार हो रहा है।लेकिन आपके मन में कभी न कभी यह सवाल तो आया ही होगा की आखरी लोगों के पास खुद का मोबाइल फोन है तो वह नए मोबाइल क्यों खरीदेंगे।

इसका जवाब है यह है की अब ज्यादातर लोग किसी भी मोबाइल का इस्तेमाल 1 साल तक ही करते है क्योंकि हर साल मार्केट में नई टेक्नोलॉजी और नए फीचर के साथ काफी अच्छे लॉन्च होते हैं।और लोगों के मन में भी यह रहता है की नए मोबाइल फोन लेने पर उनको नई technology के बारे में पता चलेगा।

सबसे खास बात यह है की आज वर्तमान में मोबाइल कंपनियां ऐसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने लगी है जिससे वो अब touch screen फोन के साथ folding phone भी बनाने लगी है।उदाहरण के लिए आप सैमसंग के नए स्मार्ट फोन को इंटरनेट के माध्यम से checkout कर सकते हो।इन सभी बातों से आपको यह अच्छे से पता चल ही गया होगा की भविष्य में smartphones की मांग और संभावनाएं कैसी रहने वाली है।

आप एक मोबाइल शॉप का बिजनेस बिना किसी संकोच के शुरू कर सकते हो।यह ऐसा व्यवसाय है जो की निरंतर आधार पर चलने वाला है।जब तक मार्केट के फोन लांच होते रहेंगे तब तक मोबाइल शॉप का बिजनेस करना काफी फायदेमंद रहेगा।बस आपको शुरू में यह ध्यान रखना होगा की जहां पर भी आप अपना बिजनेस शुरू करे वहां यह देख ले की क्या इस बिजनेस की मांग है अथवा नहीं।

मोबाइल शॉप का बिजनेस शुरू करने के कितनी लागत आयेगी?

मोबाइल एक इलेक्ट्रोनी आइटम है और इसका बिजनेस शुरू करने में लागत भी काफी आ सकती है।लेकिन व्यवसाय को लागत अलग–अलग बातों पर डिपेंड करती है।जैसे की आपका प्रोडक्ट कैसा है?दुकान का किराया है?फर्नीचर और फिटिंग किस प्रकार करवानी है?आदि चीजों पर।इसके साथ आपको यह भी ध्यान देना होगा की आप अपना बिजनेस सभी जरूरी प्रोडक्ट के साथ शुरू करो।

ताकि कोई कस्टमर आपकी दुकान पर आए तो उसे जो भी चीज चाहिए वो मिल जाए।यदि ऐसा नहीं होता है तो कस्टमर का इसपर गलत प्रभाव पड़ता है खासकर उस ग्राहक पर जो आपकी दुकान में पहली बार आया हो।अधूरा सामान रखने से होता यह है की एक बार ग्राहक आपकी दुकान से खाली हाथ चला जाता तो उसके मन में यह बात जरूर रह जाती है की last time मैं इस दुकान में गया था और मुझे ये सामान नहीं मिला।

इसके साथ इन्वेस्टमेंट की बात की जाए तो जैसा की मैने पहले कहा की यह अलग–अलग फैक्टर पर डिपेंड करती है।चलिए मैं आपको इसके बारे में डिटेल्स में बताता हूं।

  • Fiting & Furniture :– मोबाइल शॉप बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अपनी दुकान में फिटिंग तो करवानी होगी ताकि आपकी दुकान दिखने में अच्छी लगे।सभी इलेक्ट्रॉनिक आइटम के लिए अलग–अलग सेक्शन होने चाहिए।दुकान का इंटीरियर डिजाइन अच्छा होना जरूरी है।अगर दुकान की फिटिंग की बात की जाए तो लगभग 40 से 50 हजार की लागत आ सकती है।और यदि आप ग्लास फिटिंग का इस्तेमाल करवाते हो तो 50 से 60 हजार तक लागत आ सकती हैं

  • Rent Shop :– दुकान का किराया भी लागत का ही एक हिस्सा हैं।दुकान का किराया इस बात पर निर्भर करता है की आपकी दुकान की लोकेशन क्या है?अमूमन दुकान का किराया हर महीने 7 से 8 हजार रूपये आ जाता है।

  • Electronic Items :– आइटम से यहां मेरा मतलब है मोबाइल फोन और मोबाइल एक्सेसरीज।इसके लिए आपको पहले एक अच्छे डिस्ट्रीब्यूटर की तलाश करनी करनी होगी।इसपर आने वाली लागत मोबाइल ब्रांड पर डिपेंड करती है की आप किस ब्रांड का मोबाइल का बिजनेस करना चाहते हो।पर एक अनुमान की बात की जाए तो 2 से 3 लाख आपको इस पर लागत आयेगी।

इसी के साथ अगर लागत की बात की जाए तो लगभग 4 से 5 लाख रूपये आपको अपना बिजनेस शुरू करने के लिए चाहिए।लागत थोड़ी ज्यादा है लेकिन इतनी लागत में आप काफी अच्छा बिजनेस बिल्ड कर सकते हो।

मोबाइल शॉप बिजनेस के लिए जरूरी चीजें क्या–क्या हैं?

यूं तो मोबाइल शॉप के लिए काफी चीजों की जररूत पड़ती है जिनके द्वारा एक मोबाइल शॉप को स्थापित किया जाता हैं।लेकिन मैं आपको कुछ महत्त्वपूर्ण चीजों के बारे में details में बताने जा रहा हूं।

  • Counter & Table :– सबसे पहली चीज जो चाहिए आपको counter और table हैं।काउंटर को कैश काउंटर और मोबाइल फोन रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हो।काउंटर के फ्रंट में ग्लास लगवाना काफी अच्छा आइडिया रहेगा।इसके साथ अन्य सामान रखने के लिए टेबल भी रखना जरूरी है।
  • Computer & CCTV Camera :– अगली चीज आपको अपने दुकान के लिए चाहिए वो है कम्प्यूटर ताकि आप online billing का काम सको और ऑनलाइन अन्य काम भी कर सको।इसके साथ cctv camera भी चाहिए ताकि आप अपने दुकान में लगवा सकते हो ताकि आपके दुकान में मोबाइल की सेफ्टी बनी रहें।
  • Mobile Phone :– आखिर में आपको चाहिए आपको मोबाइल फोन जिसका आपको व्यवसाय करना।आप अपनी सुविधा के हिसाब से अच्छे से ब्रांड का मोबाइल खरीद सकते हो।इसके अतिरिक्त बोहोत से ऐसी चीजे है जिसके बारे में आगे मैं आपको बताने वाला हूं।

बिजनेस के लिए कौन सी कंपनी का स्मार्टफोन अच्छा है?

बिजनेस करने के लिए आपको चाहिए की आप सही और अच्छे ब्रांड का स्मार्टफोन चुनना बोहोत आवश्यक है क्योंकि आप बिलकुल नहीं चाहोगे की आप अपने कस्टमर को पैसों के लालच में किसी भी प्रकार का प्रोडक्ट बेचे।मार्केट में आज बोहोत सारी कॉम्पनाइयां।जिनमे से Samsung ,Redmi ,Oppo ,Realme ,Motorola,Xaomi आदि प्रमुख हैं।आप इन सभी में से current market के डिमांड के हिसाब से बिजनेस के कर सकते हो।आज की मार्केट के samsung,redmi और oppo जैसी ब्रांड के मोबाइल ज्यादा डिमांड में हैं।इसलिए आप इन ब्रांड के फोन अपनी दुकान में रख सकतें हो।

इसके अलावा आप franchise business के रूप में आप अपना business शुरू कर सकते हो।यानी की किसी एक ब्रांड के smartphone बेच सकते हो।इसके लिए आपको उस smartphone company से contact करना होगा।इसके बाद अपना बिजनेस शुरू कर सकते थे।

मोबाइल शॉप बिजनेस कैसे शुरू करें|Mobile Shop Business Idea In Hindi

Mobile Shop Business Plan in hindi
Mobile Shop Business Plan

ऊपर के लेखों के जरिए मैं इस व्यवसाय से जुड़ी काफी चीजों के बारे में आपको बताया है।अब चलिए मैं आपको बताता हूं 2021 में मोबाइल शॉप बिजनेस कैसे शुरू करें(mobile shop ki dukan kaise khole) आप सभी बताए गए steps को ध्यान से जरूर पढ़िएगा ताकि आपके मन में किसी तरह का कोई सवाल न रहे जाएं।

  • स्थान का चयन :– अपना खुद का मोबाइल शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक ऐसे स्थान का चयन करना होगा जहां पर आपका व्यवसाय अच्छा चले।लोगों की चहल–पहल उस स्थान पर ज्यादा हो।कोशिश करना की आपको अपने बिजनेस के लिए मार्केट के आप पास कोई अच्छी सी जगह मिल जाए।

  • दुकान किराए पर लीजिए :– स्थान का चयन कर लेने के बाद चुने हुई जगह पर अपने व्यापार को शुरू करने के लिए दुकान किराए पर लेना होगा।जैसा की मोबाइल शॉप के लिए थोड़ी सी बड़ी जगह चाहिए तो दुकान थोड़ी बड़ी किराए पर लेना होगा।आपको 6 से 7 हजार हर महीने देकर दुकान किराए पर ले सकते हो उसके बाद आप अपनी इच्छा से दुकान को डिजाइन करवा सकते हो।

  • इंफ्रास्ट्रक्चर डिजाइन करना  :– मोबाइल शॉप के लिए जरूरी है की उसका इंटीरियर डिजाइन काफी आकर्षक हो।ताकि ग्राहक आपके दुकान की तरफ आकर्षित हो। इंफ्रास्ट्रक्चर से यहां मतलब दुकान के इंटरनल डिजाइन से ही है।मोबाइल को रखने के लिए सेक्शन,कम्प्यूटर के लिए टेबल, पारदर्शी शीशे से बनी टेबल का होना जरूरी,एक साइड की दीवार पर AC का होना जरूरी,ग्राहकों के साथ बैठने के टेबल का होना जरूरी।यह सभी इंटीरियर डिजाइन का हिस्सा हैं।इसलिए ये सारी चीजे well managed होनी चाहिए।

  • अच्छे डिस्ट्रीब्यूटर का चयन :– चूंकि आप एक मोबाइल शॉप का बिजनेस करना चाहते हो तो उसके लिए आपको एक सप्लायर जरूरत होगी ही न।ताकि आप अपने दुकान के मोबाइल की सप्लाई मंगवा सके।एक डिस्ट्रिब्यूटर बिजनेस और ग्राहक के बीच की अहम कड़ी होती है।अगर सप्लायर अच्छा माल देगा तो तभी ग्राहकों को अच्छा प्रोडेक्ट मिलेगा।इसलिए एक अच्छे सप्लायर की तलाश करना जरूरी और जब एक अच्छा सप्लायर मिल जाए तो उसका साथ छोड़ना नहीं हैं।

  • लाईसेंस बनवाना :– हालांकि छोटे व्यवसाय के लिए लाइसेंस बनवाना अनिवार्य नहीं होता है लेकिन आपके लिए लाइसेंस बनवा लेना जरूरी है ताकि भविष्य में किसी तरह कोई परेशानी न आए। हो सकता है आने वाले टाइम में आप अपने बिजनेस को expend करे इसलिए लाइसेंस बनवा लें।इसके साथ अपने बिजनेस को रजिस्टर भी करवा लीजिए। पंजीकरण भी आवश्यक है।

  • ब्रांड के मोबाइल बेचे :– मोबाईल एक ऐसा प्रॉडक्ट है जिसके लिए ग्राहक दिल से पैसे खर्च करता है और अपेक्षा करता है की उसे अच्छा ब्रांड का मोबाइल मिले।इसलिए आपको भी चाहिए की ग्राहकों के साथ किसी प्रकार की बेईमानी न करे और सही ब्रांड का स्मार्टफोन बेचे।

  • मार्केटिंग अच्छे से करें :– आज के समय में कोई भी व्यापार करना बोहोत ही मुश्किल है क्योंकि आज के समय में प्रतियोगता बढ़ गई है।नया व्यापार शुरू करना करना और उसे आगे बढ़ना आसान नहीं होता हैं।और अपने नए बिजनेस को आगे बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है अपने व्यवसाय का अच्छे से मार्केटिंग करना।और इसका सबसे अच्छा माध्यम है ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे की Facebook,Instagram और Blog। इसके अतिरिक्त newspaper में आर्टिकल छपवा के और पोस्टर छपवा कर भी।

 Conclusion :–

Mobile ka business kaise shuru kare (मोबाइल दुकान कैसे खोले) के ऊपर लिखे गए इस आर्टिकल से आपको पता चल गया होगा की इस बिजनेस को शुरू करने के क्या फायदे है?क्यों यह बिजनेस करना चाहिए? क्या इसकी प्रक्रिया है?आज इस आर्टिकल के द्वारा आपको सब कुछ समझ आ गया होगा। मुझे पूरी उम्मीद है की मोबाइल शॉप का बिजनेस कैसे शुरू करें यह लेख आपको पसंद आया होगा।और पसंद आया तो अपना फीडबैक जरूर दीजियेगा।











You Might Also Like

0 टिप्पणियाँ

Popular Posts