[2021] हार्डवेयर की दुकान कैसे खोले|Hardware Shop Business Plan in Hindi

अगस्त 22, 2021

2021 हार्डवेयर की दुकान कैसे खोले|Hardware Shop Business Plan in Hindi 

एक बार फिर में बोहोत–बोहोत स्वागत है आपका मेरे इस ब्लॉग Helping Yogesh के नए आर्टिकल में जिसका टाइटल है “हार्डवेयर स्टोर बिजनेस कैसे शुरू करें?”।आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की 2021 में हार्डवेयर की दुकान कैसे खोले?जब भी कोई व्यक्ति अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के बात करता है तो उसके मन में हार्डवेयर स्टोर बिजनेस (hardware ki dukan kaise khole)शुरू करने का विचार भी कभी न कभी तो आता है।

इसका सबसे बड़ा कारण है की हार्डवेयर दुकान(hardware ka business kaise shuru kare) का बिज़नेस शुरू करना बोहोत ही profitable business idea(in hindi) है।हालांकि इसमें आपकी इन्वेस्टमेंट काफी ज्यादा लगती है लेकिन इस(hardware ka business kaise shuru kare) बिजनेस का वर्तमान के साथ भविष्य में भी काफी ज्यादा स्कोप हैं। ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूं की जब भी कोई व्यक्ति अपना घर बनाना चाहता है या फिर कोई कंट्रक्शन का काम होता है तो उसमे इस्तेमाल होने वाले समान hardware store से खरीदे जाते हैं।

.महिलाओ के लिए बिजनेस आइडिया

.पार्ट टाइम बिजनेस आइडिया

.इंडिया में अधिक कमाई वाले बिजनेस आइडिया

और भारत जैसे देश में जहां हर रोज कुछ न कुछ काम चला ही चला ही होता है। ऐसे में इस बिजनेस को शुरू करना बोहोत ही ज्यादा फायदेमंद हैं।लेकिन सबसे बड़ा सवाल जो लोगों के मन में आता है कि आखिर हार्डवेयर की दुकान कैसे खोले? हार्डवेयर स्टोर बिजनेस कैसे शुरू करें?आपके इन्हीं सब सवालों के जवाब को लेकर मैने इस आर्टिकल को लिखा है जिसमे आज मैं आपको बताने वाला हूं hardware business plan in hindi के बारे में।

आप भी अगर अगर इस आर्टिकल को पढ़ रहें हो इसका मतलब यही है की आप भी यह जानने के लिए आए हो की(hardware ki dukan kaise kholeहार्डवेयर स्टोर कैसे खोले या फिर हार्डवेयर दुकान का बिजनेस कैसे करें?तो फिर अपने असल मुद्दे पर आते हुए चलिए जानते है की how to start hardware store in hindi? मेरी आपसे गुजारिश है की आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िएगा ताकि सारी जानकारी आपको सही ढंग से मिल सके।इस आर्टिकल से आज आपको जानने को मिलेगा की hardware ka business kaise kare?Hardware ka business kaise shuru kare?

हार्डवेयर स्टोर क्या होता हैं?

सबसे पहले मैं आपको हार्डवेयर स्टोर के बारे के बारे के बताना चाहूगा।हार्डवेयर स्टोर एक ऐसी दुकान होती है जहां पर लोहे और प्लास्टिक से बनी construction और घर बनाने के काम आने वाली चीजों का व्यापार किया जाता है।हार्डवेयर का मतलब ही ऐसी चीजों है जो कठोर हो और जिसका निर्माण लोहे या प्लास्टिक से हुआ हो। ऐसी दुकानें गांव और शहरों में देखी जा सकती है।यहां पर पानी की टंकी,पाइप,लोहे के टीन आदि जैसी चीजें बेची जाती है।

हार्डवेयर स्टोर में कौन–कौन सी चीजें बेची जाती है?

हार्डवेयर दुकान में बोहोत सी चीजे बेची जाती है जिनमें से कुछ सामानों के बारे में आपको मैं यहां बताने जा रहा हूं।

1.पानी की टंकी 2.कील 3.पानी का पाइप 4.नल 5.लोहे की टीन 6.लता 7.हथौड़ा 8.पानी का ड्रम 9.ताला 10.नट बोल्ट 11.लोहे की पाइप 12.पानी का टब 13.वाशबेसिन 14.गीजर 15.लोहे की छड़ 16.पेंट 17.सिंक 18.सौचालय के समान 19.टाइल्स 20. लॉकर 21.पेंट ब्रश 22.बाल्टी 23.जग 25.निर्माण के समान 26. प्लास्टिक की रस्सी 27.बर्तन 28.चाकू 29.हैंगर 30.लोहे प्लास्टिक से बनी बिजली का सामान 31.लोहे के दरवाजे आदि।

हार्डवेयर स्टोर खोलने के लिए क्या योग्यता चाहिए?

जब भी बात नौकरी लेने की होती है तो आपको उसके लिए कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद आपके डिग्री के हिसाब से आपको नौकरी दी जाती है।नौकरी के लिए आपको आपके स्कूल और कॉलेजों में मिले exam marks के हिसाब से आंका जाता है।लेकिन जब आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो उसके लिए बिजनेस के प्रकार रुचि,आपकी स्किल और ज्ञान को देखा जाता है।

यह बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत है।ठीक उसी तरह हार्डवेयर का बिजनेस शुरू करने के लिए लिए आपको किसी प्रकार की डिग्री हासिल करने की जरूरत नहीं है।यदि आप हार्डवेयर स्टोर खोलने के लिए तैयार हो और आपको हार्डवेयर स्टोर में बेचे जाने वाले समान के बारे में अच्छे से जानकारी है तो यह business आसानी से शुरू कर सकतें हो।

हार्डवेयर दुकान खोलने के लिए कितना खर्चा आएगा?

आप जैसा जो भी बिजनेस शुरू करो आपको उसको शुरू करने के लिए पैसे को खर्च करने ही पड़ेंगे।उसी प्रकार हार्डवेयर का बिजनेस शुरू करने की तो उसमे भी आपका अच्छा खासा पैसा खर्च होगा।ये डिपेंड करेगा की आपके पास पास किस क्वालिटी का सामान है।समान का कलेक्शन कितना ज्यादा है।

उसके बाद आपके दुकान या स्टोर की फिटिंग किस प्रकार की है।अगर मैं बात करू खर्चे की तो 6 से 7 लाख रुपए एक हार्डवेयर दुकान खोलने में खर्चा आएगा।इतना अमाउंट बिलकुल सही है अपने व्यवसाय को सही और बिना परेशानी के शुरू करने के लिए।

हार्डवेयर दुकान के लिए सामान कहां से खरीदें?

हार्डवेयर दुकान खोलने के लिए आपको सामान की जानकारी तो चाहिए ही साथ ही सबसे जरूरी चीज स्टोर के लिए सामान कहां से लाएं यह भी आपको पता होना।हार्डवेयर का बिजनेस शुरू करने के आपको सामान का अच्छा खासा collection चाहिए। ऐसे में आपके मन में जरूर आता होगा की दुकान के लिए सामान कहां से खरीदा जाए।

आपको अपने स्टोर/दुकान के लिए सामान किसी अच्छे wholesaler से लेना है जिसके पास सामान आपको बचत के अंदर मिल जाए।सस्ते दामों में अगर आपको सारा सामान मिल जाता है तो आप भविष्य में आपका उस wholesaler के साथ अच्छे संबंध बन जायेंगे और व्यवसाय करना आसान हो जायेगा।

हार्डवेयर दुकान से आप कितना लाभ कमा सकते हो?

जब कोई व्यक्ति अपना बिजनेस करना चाहता है तो जिस बिजनेस को शुरू करता है तो उससे वह लाभ की उम्मीद जरूर करता है।और यह सही भी है की व्यवसाय चाहे जो भी हो व्यापारी का उद्देश्य लाभ कमाना होना चाहिए बशर्ते परिणाम जो भी हो।इसी तरह आपके मन में यह जरूर आया होगा की अगर आप हार्डवेयर दुकान खोलते है तो आपको उससे कितना लाभ होगा।

यदि मैं अपने विचार आपके साथ शेयर करूं तो आपको आपके द्वारा शुरू किए गए व्यवसाय से आपको उतना लाभ होगा जितनी आपकी मेहनत होगी।जितना अच्छा आपका कस्टमर बेस होगा। वैसे तो व्यवसाय से लाभ प्राप्त करना बोहोत से फैक्टर पर निर्भर करता है।जिसके बारे में मैं इस लेख के आगे बताने वाला हूं।

[2021] हार्डवेयर की दुकान कैसे खोले|Hardware ka business kaise kare

हार्डवेयर स्टोर बिज़नस शुरू करने के लिए जो भी बेसिक चीजें थी उनके बारे में तो मैंने आपको बता दिया।ऊपर लिखे सभी लेखों को मैने प्रश्न का रूप दिया है ताकि आपके मन में इस तरह के सवाल है तो उनका जवाब मिल जाएं।

हार्डवेयर की दुकान कैसे खोले?
हार्डवेयर स्टोर कैसे खोले।

अब चलिए जान लेते है की हार्डवेयर की दुकान कैसे खोले?कौन–कौन सी प्रक्रिया है जिनके जरिए हार्डवेयर स्टोर बिजनेस शुरू किया जा सकता हैं।

  • सटीक प्लानिंग का होना जरूरी
  • सही स्थान का चुनाव करना
  • एक अच्छा व्यवसायिक नाम
  • अच्छे सप्लायर का चुनाव
  • दुकान का डिजाइन निर्धारित करना
  • सभी जरूरी सामान का होना जरूरी
  • व्यवसायिक खर्चे का आंकलन 
  • दुकान का रजिस्ट्रेशन करवाना 

  • आवश्यक लाइसेंस बनवाना
  • दुकान का बीमा जरूर कराएं
  • कर्मचारियों की नियुक्ति

  • अच्छे से मार्केटिंग करना
  • बिजनेस शुरू करना

यह सारी प्रक्रिया का चरण जिनके द्वारा हार्डवेयर स्टोर का बिजनेस सफलतापूर्वक शुरू किया जाना है। अब इन सबके बारे में विस्तार से कम लेते हैं।

  • सटीक प्लानिंग का होना जरूरी :– बिजनेस चाहे जो भी प्लानिंग किसी भी बिजनेस में एक अहम रोल अदा करती है।और जब बात हार्डवेयर दुकान खोलने की हो तो प्लानिंग का महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है क्योंकि ऐसे बिजनेस के समय किसी भी प्रकार की गलती आपको काफी नुकसान पहुंचा सकती है।प्लानिंग किसी भी व्यक्ति को यह बताता है की उसे अपने बिजनेस में आने वाले क्या?कब?कैसे आदि से जुड़े सवालों के जवाब ढूंढने हैं।इसलिए जरूरी है हार्डवेयर दुकान खोलने के लिए एक अच्छा और सटीक प्लान लिखित रूप में तैयार होना चाहिए।प्लानिंग में आपको आगे मैं जिन स्टेप्स के बारे में उनका एक सारांश होना चाहिए।ताकि आसानी से व्यापर को शुरू किया जा सके।
  • सही स्थान का चुनाव :– अगला कदम जो आपको अपना हार्डवेयर का बिजनेस शुरू करने के उठाना है वो यह है की आपको अपने हार्डवेयर स्टोर/दुकान के लिए एक सही स्थान का चुनाव करना होगा।कोई भी व्यापार आप शुरू कर रहे हो तो आपको सबसे पहले उस स्थान का चुनाव करने की कोशिश करनी चाहिए जहां पर लोगों को आना जाना ज्यादा हो।इसके साथ आपको यह भी तय करना है की आपके दुकान का साइज क्या होना चाहिए क्योंकि आपको हार्डवेयर की दुकान ऐसी चीजे भी रखनी होती है जिनका साइज काफी ज्यादा बड़ा होता है।आप चाहे तो दुकान के साथ एक स्टोर रूम भी रख सकते हो जहां आप पानी की टंकी और पाइप के साथ अन्य बड़ी चीजों को भी रख सको।
  • एक अच्छा व्यवसायिक नाम :– स्थान के बाद आपको अपने हार्डवेयर स्टोर/दुकान के लिए एक अच्छे व्यावसायिक नाम का चयन करना है।नाम चाहे इंसान को या बिजनेस का यह सबको एक अलग पहचान दिलाता है।इसलिए आपको अपने व्यवसाय के लिए एक अच्छा सा नाम तय करना है।आप चाहो तो खुद के नाम पर व्यवसाय का नाम रख सकते हो या फिर घर के किसी सदस्य के नाम पर।इसके साथ आपको ध्यान रखना है की आप नाम में king, queen, royal,india, empire आदि जैसे नामों का प्रयोग न करें।
  • अच्छे सप्लायर का चुनाव :– चूंकि आपको हार्डवेयर जैसे एक बड़े दुकान की स्थापना शुरू करनी है तो आपको सामान के लिए एक अच्छे सप्लायर का चुनाव करना बेहद जरूरी है।सुप्लायर से यहां मेरा मतलब थोक व्यापारी से है जो आपको अच्छी क्वालिटी का सामान सस्ते दामों पर supply करें।यदि आपको कोई अच्छा सप्लायर मिलता है जो सस्ते दामों पर अच्छे क्वालिटी का सामान उपलब्ध करवा सकता है तो आप उससे भविष्य में उसके साथ अच्छे संबंध स्थापित कर सकते हो।इसलिए जरूरी है की सही व्यापारी का चुनाव किया जाएं।
  • दुकान का डिजाइन निर्धारित करना :– ग्राहकों को अपनी दुकान के तरफ आकर्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है की आप अपने दुकान का डिजाइन attractive बनाए।हार्डवेयर जैसी दुकान के लिए डिजाइन का महत्त्व और ज्यादा बढ़ जाता है।जब आप अपने दुकान की फिटिंग करवाओ तो आपको एक अच्छा सा डिजाइन निर्धारित करना होगा।आपके दुकान की सबसे अच्छी क्वालिटी के सामानों को अच्छे से display करना होगा ताकि ग्राहकों की नजर उस पर पड़े।
  • सभी जरूरी सामान का होना जरूरी :– मैंने ऊपर के लेखों में उन समानों की लिस्ट दी है जो की एक हार्डवेयर की दुकान पर होनी ही चाहिए।इसलिए जब आप हार्डवेयर की दुकान शुरू करो तो आपको सामान की एक लिस्ट बना लेनी है ताकि बाद में कोई परेशानी न आए।
  • व्यवसायिक खर्चे का आंकलन :– जब आप हार्डवेयर का स्टोर खोलोगे तो बोहोत से व्यवसायिक खर्चे भी होंगे।फर्नीचर,फिटिंग, सामान आदि में पैसे खर्च होंगे इसलिए आपको सबसे पहले तो सभी खर्चों का आंकलन करना होगा ताकि व्यवसायिक प्रक्रिया के दौरान होने वाले खर्चे आपके बजट के अंदर ही रहें।
  • दुकान का रजिस्ट्रेशन करवाना :– दुकान को कानूनी तौर पर चलाने के लिए और उसको स्थापित करने के लिए दुकान का रजिस्ट्रेशन करवाना बोहोत जरूरी है।आप अपने जिला में जाके अपने दुकान का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हो जिसके लिए आपके पास सारे दस्तावेजों का होना जरूरी है।
  • आवश्यक लाइसेंस बनवाना :– दुकान का पंजीकरण करवाना जितना ज़रूरी है उतना ही जरूरी है अपने दुकान का लाइसेंस बनवाना।लाइसेंस वो दस्तावेज होते है जिसके आधार पर आप अपने दुकान का संचालन कानूनी तौर पर आसानी से बिना किसी परेशानी के कर सकते हो।
  • दुकान का बीमा जरूर करवाएं :– अगर आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करो तो आप अपने दुकान का बीमा जरूर करवाएं क्योंकि आए दिन कई सारी घटनाएं होती रहती है। ऐसे में नए नए शुरू किए गए बिजनेस के लिए जरूरी है की उसका बीमा जरूर करवाएं।ताकि अगर भविष्य में कोई हानि होती है तो बीमा द्वारा व्यापार में लगे गए पैसे को recover किया जा सके। मार्केट में ऐसी बोहोत सी अच्छी कंपनियां है जो कम premium पर बीमा करती हैं।
  • कर्मचारियों की नियुक्ति करना :– व्यापार चाहे जो भी हो अकेले व्यक्ति के लिए आसान नहीं होता है की नए–नए शुरू किए गए व्यापार को संभाल पाए।खासकर हार्डवेयर जैसी बड़ी दुकान को। ऐसे के यह जरूरी होता है की आप अच्छे कर्मचारियों को अपने दुकान में रखें जो काम के प्रति ईमानदार हो।
  • अच्छे से मार्केटिंग करना :– मार्केटिंग आज के समय किसी भी व्यवसाय को जल्दी से जल्दी आगे बढ़ाने का बोहोत ही अच्छा जरिया है।मार्केटिंग से मेरा यहां पर अभिप्राय विज्ञापन से है।आप चाहे हो तो ऑनलाइन वेबसाइट बना कर अपने दुकान या स्टोर की मार्केटिंग कर सकते हो या फिर advertisment कंपनी के द्वारा भी अपने बिजनेस का विज्ञापन करवा सकते हो।

Conclusion :–

हार्डवेयर की दुकान कैसे खोले?इस सवाल का जवाब आपको अच्छे से मिल ही गया होगा।मैने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आपको हार्डवेयर स्टोर खोलने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया है। हार्डवेयर स्टोर का बिजनेस करना काफी फायदेमंद बिजनेस है अगर आप इसे पूरी मेहनत के साथ करते हो तो।इसी के साथ मुझे उम्मीद है की आपको यह सारी जानकारी अच्छी लगी होगी।यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपना फीडबैक जरूर कॉमेंट करके बताओ।













You Might Also Like

0 टिप्पणियाँ

Popular Posts