Content Writer Kaise Bane|2021 में content writer कैसे बनें–पूरी जानकारी

अगस्त 31, 2021

Content Writer Kaise Bane|Writer Kaise Bane

Content Writer kaise Baneकंटेंट राइटर कैसे बनें?आज मैं आपको इसी विषय के ऊपर बताने वाला हूं।आज के समय लोगों के लिए बाहर जाके काम करना मुश्किल हो गया है।ज्यादातर लोग work from home करना पसंद करते है।और चाहते है की वो घर बैठे ही कोई ऐसा तरीका ढूंढ लें जिससे वो अच्छी खासी income generate कर सके। कटेंट राइटिंग क्या है? कटेंट राइटर कैसे बने(content writer kaise bane)

इसके साथ आधे से ज्यादा लोग ऐसा काम चाहते हो जो आराम दायक हो और skills के आधार पर हो।इन्हीं सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आज मैं इस आर्टिकल के जरिए आपको बताऊंगा की (writer kaise bane)कंटेंट राइटिंग कैसे बनें?आपको आज इस आर्टिकल के द्वारा जानने को मिलेगा को 2021 में आप content writer kaise bane?

.मोबाइल शॉप का बिजनेस कैसे शुरू करें

.ब्यूटी पार्लर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

.सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन–सा हैं?

समय के साथ content writing की मांग भी बढ़ रही है। कंटेंट राइटिंग एक ऐसा जरिया है जिससे आप अपनी स्किल के जरिए नाम और पैसे दोनो कमा सकते हो। कंटेंट राइटिंग क्या है? राइटर कैसे बनें? कंटेंट राइटिंग के लिए क्या जरूरी है?आज इन्हीं सभी सवालों के जवाब मैं आपको देने वाला हूं।इसलिए आर्टिकल को ध्यान से जरूर पढ़िएगा।

वैसे तो ऐसे बोहोत से तरीके है जिससे ऑनलाइन पैसे कमाने के लेकिन content writer सबसे आसन तरीका है जिससे पैसे कमाए जा सकते है।इसके लिए आपको किसी तरह technical और educational knowledge की जररूत नहीं है। एक समय था जब किताबे ही लिखी जाती थी लेकिन internet के आने से सब कुछ पूरी तरह बदल गया है।

अब इंटरनेट पर ही कंटेंट लिखकर लोगों तक share किए जाते है।यदि आप भी content writing में दिलचस्पी रखते हो और लिखने का शौक रखते हो तो साथ ही आप एक content writer बनना चाहते हो तो आज का यह आर्टिकल आपकी पूरी तरह मदद करेगा। क्योंकि आज मैं आपको बताने वाला हूं की content writer kaise bane (कंटेंट राइटर कैसे बनें)इसके साथ आप जानोगे की content writer बनने के लिए कौन–कौन सी स्किल की जरूर पड़ेगी।

Content Writing क्या है?

Content Writing एक राइटिंग स्किल है जिसके द्वारा कोई व्यक्ति अपने विचार या किसी विषय की जानकारी को लेख द्वारा अन्य लोगों के साथ शेयर करता है,इसे हिंदी में लेखन कार्य भी कहा जाता है।कंटेंट राइटिंग के अंतर्गत कहानी,जानकारी,किसी चीज की टिप्पणी और अन्य प्रकार के लिख शामिल होते है।

अगर आपके अंदर लेखन की कला है तो content writer बनकर आप अपनी इस skill को और ज्यादा improve कर सकते हो।आज का टाइम कंटेंट राइटिंग से पैसा कमाने के साथ अपनी स्किल के जरिए लाखों लोगों तक अपने ज्ञान को बांटने का मौका होता है।

इसके साथ कंटेंट राइटिंग का मतलब सिर्फ लिखना ही नहीं होता है बल्कि आपका लिखा हुआ कंटेंट लोगों को पसंद आना चाहिए। उसमे सारी जानकारी होनी चाहिए और कॉपी कंटेंट नहीं होना चाहिए।क्योंकि आपके द्वारा लिखा गया कंटेंट लोगों द्वारा पढ़ा जायेगा इसलिए आपको इन बातो का ध्यान रखना होगा।

Content Writer कौन होता है?

Content Writer वह व्यक्ति होता है जो किसी विषय के ऊपर अपने ज्ञान और स्किल के जरिए लेख यानी की आर्टिकल लिखता है।एक कंटेंट राइटर न्यूजपेपर,ब्लॉग,वेबसाइट के लिए content writing करता हैं।एक content writer को अपने काम के प्रति ईमानदार होना चाहिए।

आज के समय के हिसाब से content writing बोहोत ही डिमांड में रहने वाला कार्य है।एक समय था जब किताबे लिखी जाती थी यानी की लिखने का कार्य offline तरीके से होता था लेकिन आज के समय के सब कुछ धीरे–धीरे online होता जा रहा है।अब किताबों की जगह लोगों के हाथ मे मोबाइल और लैपटॉप दिखाई देते है।और सारा लिखने का काम online हो चुका है।

ऐसा नहीं है की आज के time में किताबे नहीं पढ़ी जाती है।बेशक लोग आज भी किताबे पढ़ते है लेकिन अब लोग ज्यादा busy रहने लगे है इसलिए mobile और laptop जेसे devices को ज्यादा महत्व दिया जाता है।और इसका कारण हैं की जो जनकारियां पहले लोगों को किताबों से मिलती थी वही जानकारी अब उन्हें electronic device के माध्यम से मिलती है।

कंटेंट राइटर कैसे बनें|Content Writer Kaise Bane

Content Writer Kaise Bane
Content Writer

ऊपर के लेखों से तो आप समझ ही गए होंगे की content writing आखिर क्या है?अब जान लेते है की कैसे आप एक content writer बन सकते हो।कौन सी स्किल है जो की आपको एक कंटेंट राइटर बनने में मदद करेगी।तो चलिए बात करते है सभी स्किल के बार में। Content Writer kaise bane जानने के लिए इसे ज्यादा से पढ़े।

1.Writing Skill का होना 

एक सफल contet writer बनने के लिए सबसे जरूरी चीज है की आपके अंदर writing skill का होना।यदि आपको writing के बारे में ज्ञान ही नहीं होगा तो आप कभी भी एक अच्छे राइटर नहीं बन पाओगे।आपको चाहिए की आपको लेखन से प्यार हो ताकि आप बिना बोर हुए आसानी से कोई भी आर्टिकल लिख सको।कोई भी काम करने के लिए किसी न किसी स्किल की जरूरत ही पड़ती है ठीक उसी तरह राइटिंग स्किल के बिना आप एक content writer नहीं बन पाओगे।

जरूरी नहीं की यह स्किल आपके अंदर बचपन से हो लेकिन आप इसे सिख जरूर सकते हो।अगर आप चाहते हो की आप wrting skill अच्छी हो तो आपको लिखने पर ज्यादा फोकस करना होगा।जैसे जैसे आप लिखना continue रखोगे आपकी स्किल में सुधार आएगा।

2.किसी एक भाषा पर अच्छी command 

अगली चीज एक राइटर बनने के लिए जरूरी है की आपकी किसी एक भाषा पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए।यह भाषा हिंदी या इंग्लिश हो सकती है।क्योंकि जब आप किसी के लिए content लिखोगे तो उसे आपका लिखा हुआ कंटेंट हिन्दी या इंग्लिश किसी एक भाषा में ही चाहिए होगा।

इसलिए आपको इसमें से किसी एक भाषा के बारे के पूरा ज्ञान होना चाहिए।किसी प्रकार की कोई grammatical mistakes नहीं होनी चाहिए।अगर ऐसा होता है तो आपके client पर इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है और जिससे वो आपकी services लेने के लिए मना भी कर सकता है।और आप ऐसा बिलकुल भी नहीं चाहोगे।

3.Topic के बारे में पूरी जानकारी होना 

कंटेंट राइटिंग का काम सामान्य रूप से दूसरो के लिए किया जाता है। ऐसे में आपका client जिस topic के ऊपर आपको आर्टिकल लिखने का कार्य देगा उस समय आपको यह ध्यान रखना होगा की आपको उस विषय के बारे में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए और आपका कंटेंट पूर्ण होना चाहिए न की उसमे आधी अधूरी जानकारी होनी चाहिए।

क्योंकि आपके द्वारा लिखे गए कंटेंट को कहीं न कहीं किसी न किसी तरीके से लोगों के समक्ष पेश किया जाएगा।यह किसी वेबसाईट या ब्लॉग के पब्लिश किया जा सकता है। Example के लिए अगर आप किसी news channel के लिए कोई कंटेंट लिखते हो तो आप उस आर्टिकल में सम्बन्धित समाचार की पूरी जानकारी देनी होगी क्योंकि वह बाद में लोगों द्वारा पढ़ी जाएगी।

4.अपना niche चुनिए

ऊपर के लेख से तो मैंने आपको बताया कि आपको जिस विषय पर लिखना है उसकी जानकारी होनी चाहिए।लेकिन अगर आप फ्रीलांसर और अपवर्क जैसी website पर एक कंटेंट राइटर के रूप में काम करना चाहते हो तो आपको चाहिए की आप अपना एक niche select करो जिसके आधार पर आप अपनी services दो।आपको एक ऐसा niche चुनना है जिसके बारे में आपको जानकारी हो या जिस niche में आपका इंटरेस्ट हो।

इसके साथ आप करेंट टॉपिक के आधार पर भी अपना niche selection कर सकते हो।Niche सिलेक्शन इसलिए भी जरूरी है की आपके clients आपकी niche के हिसाब से ही आपको अपना project हैंडल करने के लिए देंगे।

5.Conten Writing वेबसाइट पर प्रोफाइल बनाओ

ऐसे वेबसाइट जिनके जरिए आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो उस पर आपका एक अच्छा सा प्रोफाइल होना जरूरी है।ये वेबसाइट्स upwork या freelancer हो सकती है।अगर आपको इस वेबसाइट के जरिए पैसे कमाने है तो सबसे पहले अपने प्रोफाइल को setup करना होगा क्योंकि जब कोई क्लाइंट आपके प्रोफाइल पर विजिट करेगा तो पहले उसका ध्यान आपके प्रोफाइल और वहां पर आपके द्वारा fill की गई information,skill,work experience आदि पर जायेगी।

उसी हिसाब से आपको क्लाइंट मिलेंगे इसलिए जरूरी है आपका प्रोफाइल पूरी तरह से well managed होना चाहिए।वो कहते है न “first impression is the last impression”ये बात लागू होगी।

6.खुद की website या blog बनाओ

यह बिलकुल भी जरूरी नहीं है की आप किसी और के लिए ही काम करोगे तो आपको पैसे कमाने का मौका मिलेगा।आप चाहो तो खुद का एक blog शुरू कर सकते हो जहां पर आप खुद अपने लिए काम कर सकते हो।जो article आप दूसरो के लिए लिखोगे वो आप खुद अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर सकते हो।

जैसे–जैसे आप ज्यादा से ज्यादा artcile पब्लिश करोगे और visitors की संख्या आपके blog पर बढ़ेगी तो आप ads के जरिए पैसे कमा सकते हो।ब्लॉग आज के समय में बोहोत ही अच्छा जरिया है पैसे कमाने का।इसके ब्लॉग शुरू करने के कई सारे फायदे है।इसलिए कंटेंट राइटिंग करके आप खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते हो।

7.Technology का सही इस्तेमाल करें

Technology आज के समय में बोहोत ज्यादा advance हो गई है।यहां technology से मेरा मतलब इंटरनेट और सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे Instagram, Facebook, Twitter, LinkedIn आदि है।ये ऐसे माध्यम है जिनके जरिए आप आपने विचारों को लाखों तक पहुंचा सकते हो और अपने ज्ञान को जीवंत बना सकते हो।

8.सही जानकारी दीजिए 

Content Writing में सबसे जरूरी चीज है की आपके द्वारा लिखे गए कंटेंट में सारी जानकारी सही होनी चाहिए।आप अपने यूजर्स को किसी भी तरह की गलत information न दो जिससे उसे आपके कंटेंट को पढ़कर निराशा हो।इसलिए सारी जानकारी को अच्छे से research करो और फिर उसे अपने कंटेंट के रूप में लिखो।

9.Proofreading जरूर करें

Proofreading का मतलब है अपने कंटेंट को लिखने के बाद double check करना ताकि उसमे अगर कोई गलती है तो उसे आप समय रहते correct कर सको।इसका एक और फायदा होगा की आप users की नजर से आप कंटेंट को पढ़ सकते हो। अगर आप proofreading नही करोगे और उसमे कोई गलती निकलेगी और आपके यूजर्स पर उसका nagative प्रभाव पड़ेगा।इसलिए इस बात का ध्यान रखो।

10.अपने Audience को पहचाने

एक content writer के लिए बोहोत जरूरी है अपनी audience को पहचानना की वो आपसे क्या चाहते है?किस बारे में और कैसा कंटेंट आपसे चाहतें है।अच्छा कंटेंट लिखना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है वह कंटेंट लिखना user friendly हो।अगर आप जानना चाहते हो की audience आपसे क्या चाहती है तो इसके लिए आपको रिसर्च करना होगा। सभी social media platform,blog,website और अन्य news website को analyse करना होगा की audience को कैसा कंटेंट चाहिए।

11.हमेशा खुद को Update रखिए

एक अच्छा कंटेंट राइटर बनने के लिए आपको चाहिए की आपको हमेशा खुद को update रखना है।एक content writer को अपने कंटेंट के लिए रिसर्च करना पड़ता है ऐसे में चाहिए की अपनी आस पास की चीजों से,घटनाओं से और न्यूज के साथ इंटरनेट की दुनिया से खुद को अपडेट रखना होगा। इन सभी resource से ही content writing के लिए आइडिया मिलेगा।

Conetnt Writer कौन–कौन से क्षेत्र में काम करते हैं?

वैसे तो content writer बोहोत से क्षेत्रों में काम करते ही लेकिन आपको कुछ मैं विख्यात क्षेत्रों के बारे में बताने जा रहा हूं जिससे एक कंटेंट राइटर को फायदा मिलता हैं।

  • Blogging :– ब्लॉगिंग एक ऐसा क्षेत्र है जिससे आज के समय में इंटरनेट की मदद से बोहोत से लोग पैसा कमा रहें हैं।ब्लॉगिंग के अंतर्गत लोग अपनी किसी भी विषय से संबंधित जानकारी अन्य लोगों तक share करता है।ब्लॉगिंग के जरिए लोग खुद के लिए content writing करते है यानी अपने ब्लॉग पर आर्टिकल पब्लिश करते है।इससे बाद में Adsense की मदद से पैसे भी कमाए जाते है।

  • News :– कंटेंट राइटिंग के क्षेत्र में न्यूज चैनल भी शामिल है।बोहोत से कंटेंट राइटर न्यूज चैनल वेबसाईट के लिए आर्टिकल लिखते है और पब्लिश करते है। न्यूज वेबसाइट के आर्टिकल लिखने के लिए कंटेंट राइटिंग की स्किल अच्छे से डेवलप करना बोहोत जरूरी है।

  • Freelancing/Upwork :– अगर बात करू किसी भी कंटेंट राइटर के लिए आज के समय में पैसा कमाने के लिए तो सबसे अच्छी जगह Freelancing और Upwork है। यहां से एक कंटेंट राइटर मनचाहा पैसा कमा सकता है।स्क्रिप्ट राइटिंग,आर्टिकल राइटिंग,ब्लॉग पोस्ट राइटिंग आदि जैसे काम एक कंटेंट राइटर को आसनी से यहां से मिल सकती है।
  • Other Fields :– Magazine Writer, Technical Writer, Script Writer, Advertisement Writer,Novel Writer, Website Writer, Science Writer आदि सभी content writer के लिए अच्छा क्षेत्र हैं

Content Writing करते समय किन–किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

  • मन को शांत रखना जरूरी है।एक कंटेंट राइटर के लिए जरूरी है की वह अपने मन को शांत रखे और एकाग्र रखे।

  • किसी भी कंटेंट को लिखते समय किसी ऐसे स्थान में जाके आर्टिकल लिखे जहां आपको कोई disturb न करें और आप आराम से कंटेंट लिख सके।

  • सोच विचार करने के बाद ही अपना कंटेंट लिखे।किसी भी विषय के कुछ लिखने से पहले उसके बारे में अच्छे से विचार कीजिए की आपको क्या लिखना है क्या नहीं?

  • आर्टिकल लिखने से पहले अपने content का rough blueprint जरूर लिखिए ताकि जब आप main article को लिखो तो आपके पास उसमें शामिल करने के लिए जरूरी points होने चाहिए।

  • कही से भी कोई कंटेंट कॉपी न करे।आप बेशक अन्य लोगों द्वारा लिखे गए article या content लेखन के लिए idea ले सकते हैं पर आपको किसी का कंटेंट कॉपी नहीं करना है।

  • Content Writing करते समय word count का ध्यान रखें।जरूरत से ज्यादा और जरुरत से कंटेंट बिलकुल भी न लिखें।

किस भाषा में content writing करना है फायदेमंद?

Content Writing अलग–अलग भाषाओं में अपनी सुविधा अनुसार की जा सकती है।लेकिन content writing की विशेषता मुख्य रूप से दो भाषाओं में ज्यादा झलकती है जो की है हिंदी और अंग्रेजी।अगर आप content writer बनना चाहते हो तो आपको हिंदी या अंग्रेजी भाषा में कंटेंट राइटिंग करना चाहिए।यह ऐसी भाषाएं है जो पूरे देश में बोली जाती है।इसलिए लोगों के लिए भी आपके कंटेंट को समझना आसान हो जायेगा।

Content Writing का भविष्य कैसा है?

जैसा की आप जानते ही होंगे की YouTube आज के समय पैसा कमाने का बेहतरीन जरिया है।लेकिन इसके बावजूद किसी भी प्रश्न का उत्तर जानने के लिए लोग सबसे पहले उसे google में सर्च करते है।इसका यह कारण है की YouTube में सारी चीजे सच में है और सारी चीजे झूठ नहीं है।लेकिन वही google में लिखा गया हर एक कंटेंट बिलकुल सही होता है।क्योंकि गूगल सारी जानकारी content writer द्वारा लिखे गए कंटेंट से ही प्रोवाइड कराता हैं। ऐसे में आपके लिए content writing का भविष्य काफी अच्छा हो सकता है यदि आप अच्छे से इस क्षेत्र में मेहनत करते हो तो।

Content Writer से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

देखिए दोस्तों आप कितना पैसा कमाओगे ये आपके अनुभव और मेहनत पर निर्भर करता है।अगर एक content writer की बात की जाए तो शुरुआत में 8000 से 10000 प्रति माह कमाए जा सके है लेकिन जैसे–जैसे आप कंटेंट राइटिंग करोगे और आपको अनुभव होगा तो इससे 15000 से 20000 आराम से कमाए जा सके है।वही आपके अंदर धैर्य है और आपको किसी भी विषय की अच्छे से जानकारी है तो आपको खुद का ब्लॉग शुरू जरूर करना चाहिए।यह एक ऐसा जरिया जिससे एक कंटेंट राइटर महीने के लाखों रुपए कमा सकता है।

Content Writing से संबधित कॉलेज कौन–कौन से हैं?

  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, दिल्ली
  • इंद्रागाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी
  • माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल
  • सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कंम्यूनकेशन, पुणे
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी, दिल्ली
  • गुरुघासीदास यूनिवर्सिटी, छत्तीसगढ़
  • गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, पंजाब
  • चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़
  • इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद
  • बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, बनारस
  • श्री अरविन्दो इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, दिल्ली
  • लखनऊ यूनिवर्सिटी, लखनऊ
  • जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली
  • अलीगढ़ यूनिवर्सिटी, अलीगढ़
  • आंध्र यूनिवर्सिटी, आंध्र
  • बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसीदिल्ली फ़िल्म इंस्टीट्यूट, दिल्ली
  • छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुररुहेलखंड यूनिवर्सिटी, Bareli

Content Writer से संबधित कोर्स कौन–कौन से हैं?

  • सर्टिफिकेट कोर्स इन क्रिएटिव कंटेंट राइटिंग
  • डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
  • डिप्लोमा इन क्रिएटिव राइटिंग
  • डिप्लोमा इन डिजिटल कंटेंट राइटिंग
  • पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
  • बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
  • डिप्लोमा इन एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज्म
  • पीजी डिप्लोमा इन एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज्म
  • बीए इन जर्नलिज्म
  • बीएससी इन मास कम्युनिकेशन
  • मास्टर इन मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
  • एमए इन मास कम्युनिकेशन

Conclusion :–

2021 में Content Writer Kaise Bane” इस विषय में लिखते हुए मैंने आपको content writing के बारे detail में बताया है।मैने आपको आपको कंटेंट राइटिंग कैसे बनें?इसके लिए क्या स्किल चाहिए?किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए? आदि चीजों के बारे में आपको इस आर्टिकल के जरिए बताया है।मुझे उम्मीद है आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया होगा।









You Might Also Like

0 टिप्पणियाँ

Popular Posts