2021 में बिजनेस कैसे शुरू करें।बिजनेस शुरू करने के 21 बेहतरीन टिप्स।

अगस्त 17, 2021

Introduction :–

क्या आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हो?क्या आपके मन में भी बिजनेस करने का विचार आ रहा है?क्या आप भी “बिजनेस कैसे करें” के बारे में सोच रहे हों?यदि हां तो आज आप बिलकुल सही आर्टिकल पढ़ने आए हो क्योंकि आज के इस आर्टिकल में आपको मैने कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स के बारे में बताने जा रहा हूं की आप अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें?

आजकल लोग नौकरी से ज्यादा बिजनेस में रुचि ले रहे हैं।नौकरी से आप सिर्फ हर महीने fix सैलरी प्राप्त कर सकते हो।लेकिन आप अपने सपने पूरे नहीं कर सकते हो न हो न ही आपको पूरी आजादी मिलेगी।आपको हमेशा एक नौकरी के लिए किसी और के अधीन काम करना होगा।वही एक बिजनेस आपको मालिक की उपाधि देता है साथ ही अपने सपनों को पूरा करने की आजादी और पैसा भी।

लेकिन खुद का बिजनेस शुरू करना बोहोत बड़ी बात है और इसके लिए निवेश की भी जरूरत पड़ती हैं।जब एक व्यक्ति बिजनेस शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाता है तो उसके मन में सबसे बड़ी बात यही आती हैं आखिर बिजनेस शुरू कैसे करें? ऐसे कौन–कौन से tips है और steps है जिनके द्वारा एक सफल बिजनेस की शुरुआत की जा सकती हैं।क्योंकि आपको बिजनेस शुरू करने से पहले कई विशेषज्ञ लोगों से सलाह मशवरा करना पड़ता है।

.30 स्मॉल बिजनेस आइडिया हिंदी में

.70 बिजनेस आइडिया हिंदी में

.150 low investment business ideas

इसके साथ आपको आपको बिजनेस में आने वाली परेशानी के लिए खुद को तैयार भी रखना होता है।इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए मैंने आज यह आर्टिकल लिखा है जिसमें आपको आपके सारे प्रश्नों के उत्तर मिलने वाले है।आपको इस आर्टिकल को पूरी तरह पढ़ने के बाद पता चला जायेगा की आप आखिर अपना बिजनेस कैसे शुरू करें?किस तरह आप एक सफल बिजनेस की शुरूआत कर सकते हो।

बिजनेस शुरू कैसे करे?इसके बारे में तो आपको पता चल ही जायेगा लेकिन आपको यह ध्यान में रखना होगा की बिजनेस के लिए धैर्य,ईमानदारी और लगन की आवश्यकता पड़ती है।आप अगर अपने व्यवसाय के साथ बेईमानी करोगे तो व्यवसाय आपके साथ भी वही बेईमानी करेगा और आपको सही रिजल्ट नही मिलेगा।

चलिए अब असल मुद्दे पर आते है और “बिजनेस कैसे शुरू करे” के संदर्भ में जानने के लिए जो भी business tips in hindi में आपको बताने वाला हूं उसको आप ध्यानपूर्वक पढ़िएगा और अपने व्यवसाय में जरूर लागू कीजिएगा।तो अब जान लेते है की आपकी किन 21 business tips in hindi को फॉलो करके आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हो।

बिजनेस कैसे शुरू करें?बिजनेस शुरू करने के बेहतरीन [21 Tips] business tips in hindi

बिजनेस कैसे शुरू करें?
बिजनेस कैसे शुरू करें

  • बिजनेस प्लान तैयार करना।

  • अपने स्किल के आधार पर व्यवसाय का चुनाव करना।

  • बिजनेस का नाम निर्धारित करना।
  • व्यवसायिक स्थान का चुनाव करना।
  • अच्छे निवेशक ढूंढना।
  • ग्राहकों के साथ विनम्र रहना।
  • विशेषज्ञों से सलाह लेना।
  • गुस्से को काबू में रखना।
  • व्यवसाय के प्रति सदैव ईमानदार रहना।
  • व्यवसाय को समय देना अर्थात धैर्य से काम करना।
  • नए उत्पादों को ग्राहकों के सामने पेश करना।
  • समय–समय पर व्यवसायिक रिपोर्ट तैयार करना
  • कर्मचारी वर्ग को बिजनेस के लिए रखना।
  • व्यवसायिक खर्चे का आंकलन करना।
  • मार्केट रिसर्च करना।
  • ग्राहक संतुष्टि पर ध्यान देना।

  • हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहना।

  • नेटवर्क बनाना और व्यवसायिक रिलेशन बिल्ड करना।
  • मार्केटिंग करना।
  • बिजनेस को रजिस्टर करना।

  • बिजनेस शुरू करना।

“बिजनेस कैसे शुरू करें” इस प्रश्न के समक्ष मैं 21 business tips in hindi में एक list के रूप के बताए है।आगे अब हम इनके बारे में डिटेल्स में जानेंगे ताकि आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई संदेह न रह जाएं।

21 Business Tips हिंदी में व्यवसाय शुरू करने के लिए :–

.बिजनेस प्लान तैयार करना

बिजनेस कैसे शुरू करें के जवाब में सबसे पहली चीज जो आपको अपना बिजनेस शुरू करने के लिए करना है वो यह है की आपके अपने बिजनेस के लिए एक सटीक बिजनेस प्लान तैयार करना।आप चाहे अपने दिमाग में कितना कुछ न सोच ले जब तक आपके पास लिखित रूप में कोई बिजनेस प्लान नहीं होगा तब तक आप अपने बिजनेस को शुरू नहीं कर पाओगे।

बिजनेस प्लान व्यवसाय के लिए एक roadmap तैयार करता है की भविष्य में आपका व्यवसाय कैसा चलेगा।प्लान के अंतर्गत मार्केट की गतिविधियों को और नए–ने उत्पाद की मार्केट में कितनी जररूत है इस सभी बातों को शामिल किया जाता है।

बिजनेस प्लान बताता है की किसी चीज को कब?कैसे?किसलिए?किसके द्वारा?किया जाना हैं।प्लान अगर बिलकुल सही होगा तो आपको यह आइडिया मिल जायेगा की आपको किस प्रकार के decision अपने व्यवसाय के प्रति लेने है।एक अच्छा बिजनेस प्लान किसी भी व्यवसाय का आधार होता है।इसलिए बिजनेस शुरू करते समय आपके पास एक अच्छा बिजनेस प्लान लिखित रूप में जरूर होना चाहिए

  .व्यवसाय का चुनाव करना

आपका व्यवसाय भविष्य में कितना सफल यह ज्यादातर इस बात पर निर्भर करता है की आपने किस प्रकार के व्यवसाय का चयन किया हैं।आपको यह तय करना की आपको किस प्रकार का बिजनेस शुरू करना है।किस तरह के बिजनेस करने में ज्यादा प्रॉफिट है और भविष्य में उसका ज्यादा स्कोप है।आपको इस बार का ध्यान जरूर रखना है की आप अपने कौशल यानी स्किल के आधार पर व्यवसाय का चयन करो।

प्रोडक्ट सेलिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसमे आपको प्रॉफिट भी ज्यादा होगा और यह कभी futute में बंद भी नही होगा।आप इसे कम लागत में भी शुरू कर सकते हो। प्रॉडक्ट सेलिंग में आप किराना स्टोर,हार्डवेयर स्टोर,मोबाइल शॉप आदि जैसे कई फायदेमंद बिजनेस शुरू कर सकते हो।इसके साथ आपको मार्केट डिमांड के बारे में समय समय पर पता करना होगा।

.बिजनेस का नाम निर्धारित करना

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको अपने बिजनेस के एक अच्छा और सरल नाम निर्धारित करना होगा।क्योंकि नाम आपके बिजनेस को अलग पहचान देगा।इसी नाम से आपके व्यवसाय के बारे में लोग जानेंगे।ख्याति भी नाम से ही बढ़ेगी।इसलिए एक यूनिक नाम निर्धारित करना जरूरी है।इसके साथ आपको ध्यान देना है की आप king,queen,royal,india, empire आदि जैसे नाम का इस्तेमाल कभी भी न करें।

.स्थान का चुनाव करना 

स्थान का किसी भी व्यसवाय के ऊपर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता हैं।किसी भी नए बिजनेस को शुरू करने के लिए उसके लिए एक सही स्थान का चुनाव बोहोत जरूरी हैं।आपको इस बात के ऊपर अच्छे से ध्यान देना है की आपको अपने बिजनेस के लिए मार्केट के नजदीक ही स्थान ढूढना है।या ऐसी जगह जहां पर लोगों की चहल–पहल ज्यादा हो ताकि ग्राहकों आपके बिजनेस की तरफ आकर्षित हो

.अच्छे निवेशक ढूंढना 

कई बार जब लोग बड़े स्तर से अपना बिजनेस शुरू करने के बारे में सोचते है तो उनको निवेशक की तलाश रहती है या फिर कई बार व्यवसाय में ऐसा क्षण भी आता है जब पैसों की आवश्यकता होती हैं। ऐसे समय के निवेशक का आपके व्यवसाय के साथ जुड़े रहना काफी ज्यादा जरूरी हैं।ताकि आपके बिजनेस को भविष्य में महफूज रखा जा सके।लेकिन आपको विश्वसनीय और अच्छे निवेशक को ढूढना होगा जिसके साथ अच्छे व्यापारिक संबद्ध बना सको।

.ग्राहकों के साथ विनम्र रहना 

ग्राहकों के बिना व्यवसाय की कल्पना करना भी मुश्किल हैं।ग्राहक तो बिजनेस के लिए भगवान के समान होते है।आपको कभी ग्राहकों से साथ किसी भी प्रकार का अभद्र व्यवहार नहीं करना है।इससे आपके व्यवसाय की छवि पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता है और मार्केट में आपके बिजनेस की value कम होती है।इससे ग्राहकों का आकर्षण भी कम होता है।

             .विशेषज्ञों से सलाह लेना

अगर आप कैसा भी बिजनेस क्यों न शुरू कर रहे हों।आपको सलाह मशवरा जरूर करना चाहिए क्योंकि एक व्यक्ति के लिए नए व्यवसाय को शुरू करते समय उसके पास उसका इरादा और लक्ष्य जरूर होता है लेकिन ज्ञान और अनुभव की कमी होती है।इसलिए किसी विशेषज्ञ से सलाह लेना बोहोत जरूरी होता है जिसके पास बिजनेस की जानकारी हो।जिसे इसकी समझ हो और जो आपको आपके decision making process में आपका समय–समय पर मार्गदर्शन कर सके।

.गुस्से को काबू में रखना

अगर आपका स्वभाव गुस्से वाला है तो आपको अभी के अभी अपने क्रोध को त्यागना होगा।क्योंकि व्यवसाय शुरू करने के बाद अगर आपका स्वभाव ऐसा ही रहा तो आप शायद ही कभी अपने बिजनेस को सफल बना पाओगे।बिजनेस करने के लिए शांत दिमाग की जरूरत होती है न की गुस्से की।गुस्से में तो और काम बिगड़ जाते है और बने बनाए काम भी खराब हो जाते है।

.व्यवसाय के प्रति ईमानदार रहना

जब तक आप अपने बिजनेस को ईमानदारी से नहीं करोगे तब तक आपको कभी भी कोई अच्छा रिजल्ट नहीं मिलेगा।आपको चाहिए की आप अपने बिजनेस के प्रति अच्छी ईमानदारी दिखाओ।ईमानदारी से मेरा उद्देश्य है की आप अपने बिजनेस को समय से शुरू करो,समय के साथ उसमे आवश्यक बदलाव लाओ,अपना ध्यान केन्द्रित करो।ताकि आपको अपने बिजनेस से अच्छे परिणाम मिले।

.व्यवसाय को समय देना

कई बार कुछ लोग अपना बिजनेस तो शुरू कर लेता है लेकिन उस पर ध्यान ही नहीं देते है।शुरू शुरू में तो उनके अंदर बिजनेस के लिए काफी जोश भरा रहता है लेकिन कुछ समय बाद वो व्यवसाय को समय देना भूल जाते है। ऐसा आपको कभी नहीं करना है।व्यवसाय शुरुआत में एक छोटे से पौधे की तरह होता है जिनकी समय–समय पर देखभाल करके उसे बड़े से पेड़ में बदला जाता है।आपको भी शुरुआत में अपने व्यवसाय को समय देना है ताकि आप उससे अच्छे से आगे बढ़ा पाए।

.नए उत्पादों को पेश करना

जब आप कोई बिजनेस आप शुरू करोगे तो और समय के साथ जैसे–जैसे आपका व्यवसाय आगे बढ़ेगा वैसे ही ग्राहक भी आपके साथ जुड़ने लगेगा। ऐसे में आपका भी फर्ज होगा की आप ग्राहकों को मार्केट में आने वाले नए–नए उत्पादों के बारे में बताएं और अलग अलग प्रकार के ब्रांड के प्रोडक्ट को सेल करे और उनका feedback जरूर ले की उनका experience कैसा रहा आपके product को इस्तेमाल करके।

.व्यवसायिक रिपोर्ट तैयार करना

व्यवसायिक रिपोर्ट तैयार करना किसी भी व्यवसाय के लिए बोहोत ज्यादा जरूरी है। अगर आपको अपना खुद का बिजनेस शुरू करना है तो आपको यह पहले से ही तय कर लेना है की आपको अपने बिजनेस का आंकलन करने के लिए समय के साथ रिपोर्ट तैयार करना हैं ताकि आप अपने progress के बारे में जान पाओ।

.कर्मचारी वर्ग को रखना

बिजनेस चाहे बड़ा हो या छोटा अकेले व्यक्ति के लिए उसे संभालना मुश्किल काम होता है। ऐसे में सहायता के लिए कर्मचारी रखना आवश्यक हो जाता है।लेकिन आपको चाहिए की आप बिजनेस के लिए ऐसे कर्मचारी को रखो जो काम के प्रति ईमानदार हो और आपके और व्यवसाय के साथ कोई बेईमानी न करें।आपको भी अपने कर्मचारी का पूरी तरह से सम्मान करना होगा।उसके साथ अच्छे से पेश आना होगा।

.खर्चे का आंकलन करना

व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको यह सुनिश्चित जरूर कर लेना है की आखिर बिजनेस शुरू करने में खर्चा कितना आयेगा।बिजनेस के समान,फर्नीचर आदि के आपका कम से कम कितना खर्चा होने वाला है इसका आंकलन आपको पहले ही कर लेना है ताकि बाद में आपको इसी चीजों को लेकर परेशान न होना पड़े।

.हमेशा कुछ सीखते रहना

इंसान की उमर निकल जाती है लेकिन लेकिन सीखने की कोई fix उमर नहीं होती है।खासकर एक बिजनेसमैन को हमेशा सीखते रहना चाहिए।जितना आप सीखोगे उतना ज्यादा आपका व्यवसाय आगे बढ़ेगा।व्यवसाय के साथ खुद को ढालना है।लोगों के साथ मिलकर व्यवसाय करना पड़ता है।इसलिए बोहोत जरूरी है की आपका रिलेशन दूसरे व्यवसायियों के साथ ग्राहकों के साथ भी अच्छा हो।

.मार्केटिंग करना

मार्केटिंग किसी भी व्यवसाय को आगे बढ़ाने और लोगों को आपके बिजनेस के साथ जोड़ने में अहम भूमिका निभाते हैं।आप चाहे अपना बिजनेस ऑनलाइन शुरू करना चाहो या ऑफलाइन व्यवसाय की ख्याति बढ़ाने के लिए मार्केटिंग करना बोहोत जरूरी हैं।खासकर आज के समय में तो यह और ज्यादा जरूरी हो गया है की आप विज्ञापन द्वारा व्यवसाय की मार्केटिंग करें।इसमें कोई शक नही है की आपका इसमें निवेश होगा लेकिन आप अपने बिजनेस में जितना निवेश करोगे आपको उससे उतना ही अधिक profit होगा।

.बिजनेस को रजिस्टर करना

किसी भी प्रकार की शुरू करने के लिए उसे कानून के सामने वैध रूप से पंजीकृत करना जरूरी हैं।भारत में भी अगर आपको अपना बिजनेस शुरू करना है तो आपको चाहिए की आप सरकार द्वारा बनाई गई नीतियों के अधीन अपने जिले में जाके अपने बिजनेस को पंजीकृत करवा सकते हो ताकि आप कानूनी तौर पर आप अपना बिजनेस बिना किसी परेशानी के शुरू कर सको।

.लाभ उद्देश्य रखना

बिजनेस के हमेशा उतर–चढ़ाव आयेंगे।कभी आपको बोहोत ज्यादा हानि होगी।लेकिन आपको अपना उद्देश्य लाभ कमाने पर केंद्रित करना है।परिणाम के बारे में न सोचकर आपको प्रक्रिया पर ध्यान देना।

.बिजनेस शुरू करना

जैसे ही आप इन सभी steps को समझ जाओगे और अपने     व्यवसाय को शुरू करने के लिए लागू करोगे तब आप अपना बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हो।बिजनेस कैसे शुरू करे इसका जवाब इन सभी points में ही मौजूद हैं।

Conclusion :–

“बिजनेस कैसे करे” इसका जवाब आपको इस आर्टिकल में बखूबी रूप से मिल गया होगा।इस आर्टिकल के जरिए मैने आपको कुल 21 business tips in hindi में बताएं है जिसको आप अगर सही तरीके से फॉलो करोगे तो आप अपना बिजनेस आसानी से शुरू कर पाओगे।

दोस्तों में में विचार से बिजनेस शुरू करने के लिए आपको धैर्य और ईमानदारी से काम करना होगा।और इसके साथ सबसे बड़ी चीज निरंतरता जिसके द्वारा आप अपने बिजनेस को बोहोत आगे लेके जा सकते हो।इसी के साथ आज के आर्टिकल में बस इतना ही मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा होगा और पूरी जानकारी मिली होगी।













 

 

 










You Might Also Like

0 टिप्पणियाँ

Popular Posts